अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दी देशवासियों को बधाई
अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दी देशवासियों को बधाई
Share:

नई दिल्ली: दुनियाभर में आज 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में इस अवसर पर राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से सभी देशवासियों को बधाई दी है। अपने ट्वीट में वह लिखते हैं, ' हम सभी को अपनी मातृभाषा को बढ़ावा देना चाहिए।' आप देख सकते हैं उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, बंगाली, तेलुगु, ओडिया अन्य भारतीय भाषाओं में संदेश ट्वीट किया।

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है, 'अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। भाषाई विविधता सदैव ही हमारी सभ्यता का आधार रही है। हमारी मातृभाषाएं सिर्फ संवाद का ही माध्यम नहीं है बल्कि हमें हमारी विरासत से जोड़ती है, हमारी पहचान को परिभाषित करती हैं। हमें प्राथमिक शिक्षा से लेकर प्रशासन तक, हर क्षेत्र में मातृभाषा के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए। अपने विचारों, अपने भावों को रचनात्मक रूप से अपनी भाषा में अभिव्यक्त करना चाहिए। यह किसी भी व्यक्ति या समुदाय की सांस्कृतिक पहचान भी होती है।'

इसी के साथ उन्होंने सांसदों से भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने में योगदान का आग्रह किया। जी दरअसल उपराष्ट्रपति ने सबसे पहले सीखी गई और बोली गई मातृभाषा को 'जीवन की आत्मा' बताया। बीते कल ही उन्होंने तीन पन्नों के पत्र में सभी सांसदों से एक भावुक अपील की थी।

साउथ सुपरस्टार थलापति विजय के बेटे जैसन संजय को लॉन्च करेगा ‘भवानी’, जानिए क्या है प्लान?

मेघालय और अरुणाचल के सीएम ने किया पूर्वोत्तर इतिहास, राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में संस्कृति को शामिल करने का आग्रह

26वें 'हुनर हाट' के उद्घाटन पर बोले राजनाथ सिंह- 'अगले दो-तीन साल में...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -