जानिए क्यों मनाया जाता है cisf raising day, किन पदों पर निकली जाती है इसमें भर्तियां
जानिए क्यों मनाया जाता है cisf raising day, किन पदों पर निकली जाती है इसमें भर्तियां
Share:

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की स्थापना आज से 50 वर्ष पूर्व हुई थी. ये भारत का एक सुरक्षा बल है, जिसे  पैरामिलिट्री फोर्स बोला जाता है. इसका मुख्यालय दिल्ली में है. CISF की स्थापना आज ही के दिन 10 मार्च 1969 में की गई थी. CISF की स्थापना के वक़्त इसमें कुल 2800 कर्मचारी कार्य करते थे, परंतु आज इस सुरक्षा बल में लगभग 165000 कर्मचारी हैं. तो चलिए जानते है देश के लिए कितने जरूरी ये सुरक्षा बल.

क्या करती है CISF:  इसका मुख्य कार्य सरकारी कारखानों और अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा दी जाती है. जिसका कार्य सेंट्रल गवर्नमेंट के औद्योगिक परिसरों की निगरानी करना है. ये बल देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों की भी सुरक्षा के लिए अपने काम को पूरा करना है.  ये अपना उद्देश्य को पूरा करने के साथ साथ कई और कार्य भी करता है. जैसे – सरकारी और गैर सरकारी गोपनीय कार्यों को सरक्षित रखना, बंदरगाहों और हवाई अड्डों को सुरक्षा प्रदान करना, आपदा प्रबंध और आग प्रबंध जैसे कार्यों को पूरा करना, परमाणु संस्थापनाओं को सुरक्षा प्रदान की जाना आदि है.

जानिए- क्या होते हैं CISF के पद

#1 असिस्टेंट कमांडेंट

#2 सब- इंस्पेक्टर

#3 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर

#4 हेड कांस्टेबल

#5 ड्राइवर

#6 कांस्टेबल

CISF के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन: CISF की ओर से वक़्त–वक़्त पर भर्तियों के लिए आवेदन भी जारी किए है. यदि आप उन पदों के लिए योग्य हैं तो CISF की आधिकारिक वेबसाइट www.cisf.gov.in पर जाकर भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी लें, इसके उपरांत ही आवेदन करें.

जो गरीब है, हम उसके करीब हैं: CM जयराम ठाकुर

मानव तस्करी मामले में 3 महिलाओं ने खा लिया जहर, और फिर ....

टीम इंडिया का जलवा बरकरार, पाकिस्तान को बुरी तरह किया परास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -