फरवरी में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति में हुई 5.03 प्रतिशत की वृद्धि
फरवरी में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति में हुई 5.03 प्रतिशत की वृद्धि
Share:

शुक्रवार को अर्थव्यवस्था में खुदरा मुद्रास्फीति के साथ बुरी खबरें सामने आईं। जनवरी आईआईपी 1.6 प्रतिशत घटा। शुक्रवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 5.03 प्रतिशत हो गई, जो मुख्य रूप से खाद्य कीमतों में अधिक है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI), जो उपभोक्ता उत्पादों और घरों द्वारा खरीदी जाने वाली सेवाओं के लागत स्तर में बदलाव को इंगित करता है या मापता है। मुद्रास्फीति को समय के साथ समग्र मूल्य में स्थिर वृद्धि के रूप में जाना जाता है। 

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) जनवरी 2021 में 1.6 प्रतिशत गिरा। दिसंबर 2020 में, औद्योगिक उत्पादन 1 प्रतिशत बढ़ा और जनवरी 2020 में इसमें 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जनवरी में देखे गए संकुचन के विपरीत, IIP पूर्ववर्ती दो महीनों में बढ़ गया था। नवंबर में, सूचकांक में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इसके बाद दिसंबर 2020 में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जनवरी में विनिर्माण उत्पादन में 2.0 प्रतिशत की कमी आई, जबकि खनन उत्पादन में 3.7 प्रतिशत की कमी आई। 

वही इस बीच, जनवरी में बिजली उत्पादन में 5.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। जनवरी 2019 में मुद्रास्फीति घटकर 4.06 प्रतिशत रह गई, जो दिसंबर 2019 के बाद सबसे कम है। दिसंबर में वृद्धि के बाद, जनवरी में मुख्य रूप से विनिर्माण और खनन घटक में कमजोरी के कारण औद्योगिक उत्पादन में कमी आई, यह देश की अधिकांश जेबों में सरकार द्वारा प्रगतिशील अनलॉकिंग के बावजूद था।

गडकरी ने ऑटो इंडस्ट्री को मेक इन इंडिया को अपनाने के लिए कहा

वित्त मंत्रालय सेबी को स्थायी बांड पर परिपत्र वापस लेने की बात कही

गौतम अडानी बने अब तक के सबसे अमीर वयक्ति, एलन मस्क को भी छोड़ा पीछे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -