वित्त मंत्रालय सेबी को स्थायी बांड पर परिपत्र वापस लेने की बात कही
वित्त मंत्रालय सेबी को स्थायी बांड पर परिपत्र वापस लेने की बात कही
Share:

वित्त मंत्रालय ने पूंजी बाजार नियामक सेबी को एटी -1 या स्थायी बांड पर अपने 10 मार्च के परिपत्र को वापस लेने के लिए कहा है। सेबी को दिए ज्ञापन में, वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) ने कहा है कि संशोधित मानदंडों से निवेशकों के लिए भारी 'बाजार के नुकसान के निशान' को बढ़ावा मिलेगा। 10 मार्च को सेबी द्वारा AT1 बॉन्ड पर एक परिपत्र जारी किया गया था और नियम 1 अप्रैल से प्रभावी होना था। 

इसने म्यूचुअल फंड उद्योग में यह आशंका पैदा की कि इस तरह के बॉन्ड के पुनर्मूल्यांकन से भारी नुकसान होगा। ज्ञापन में कहा गया है कि आदर्श परिवर्तन से ऋण कोषों के एनएवी में अस्थिरता हो सकती है। यह भी कहा कि ऋण बाजारों में व्यवधान हो सकता है क्योंकि म्यूचुअल फंड मोचन की प्रत्याशा में इस तरह के बांड बेचेंगे। इसने यह भी नोट किया कि नया नियम पीएसयू बैंकों द्वारा पूंजी जुटाने को प्रभावित कर सकता है जिससे वे पूंजी के लिए सरकार पर अधिक भरोसा कर सकें। 

"म्यूचुअल फंडों द्वारा घबराहट से छुटकारा समग्र कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार पर असर पड़ेगा क्योंकि एमएफ ऋण योजनाओं में शराब जुटाने के लिए अन्य बॉन्ड बेचने का सहारा ले सकता है। इससे कॉरपोरेट्स के लिए उच्च उधार लेने की लागत उस समय हो सकती है जब आर्थिक सुधार अभी भी नवजात है।" पत्र ने कहा- एटी -1 बॉन्ड्स को समान जी-सेक के एक अल्पकालिक साधन के आधार पर माना जाता था। यह अब 100 साल के बांड के रूप में मूल्यवान होगा, जिसके लिए कोई बेंचमार्क मौजूद नहीं है।

अप्रैल से शुरू हो सकती है सभी यात्री एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं

विधानसभा में सत्र शुरू होने के दौरान भाजपा विधायक ने किया सैनिटाइजर पीने का प्रयास, जानिए क्यों?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच मीडिया के सवालों से बौखलाए अखिलेश यादव, कार्यकर्ताओं ने पत्रकारों को पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -