Chocolate Day : लड़कियों को इसलिए ज्यादा पसंद होती है चॉकलेट, जानिए फायदे

Chocolate Day : लड़कियों को इसलिए ज्यादा पसंद होती है चॉकलेट, जानिए फायदे

वैलेंटाइन वीक चल रहा है और इसके तीसरे दिन चॉकलेट डे आता है. चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है. हर किसी की चाहत होती है कि उन्हें हर दिन उनकी फेवरेट चॉकलेट खाने को मिले. चॉकलेट डे पर सभी को ढेर सारी चॉकलेट्स मिलती हैं. इसी के साथ हम आपको बताने जा रहे हैं कि चॉकलेट के क्या क्या फायदे होते हैं. चॉकलेट डे को लेकर लड़कों की तुलना में लड़कियों में कुछ ज्यादा ही उत्साह नजर आता है. इसी के फायदे बताने जा रहे हैं कि लड़कियों को चॉकलेट क्यों पसंद हो.  

1. हार्मोनल संतुलन- स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि लड़कियों का हार्मोनल लेवल लगातार बदलता रहता है. ऐसे में इसे संतुलित रखने के लिए लड़कियों के शरीर को कुछ मीठा खाने की जरूरत महसूस होती है. इस वजह से लड़कियों में चॉकलेट को लेकर एक खास दीवनगी देखी जाती है.

2. बनता है मूड- जानकार बताते हैं कि दिमाग एक केमिकल फिनीलेथाईलामाइन बनाता है. संयोग से यही कैमिकल चॉकलेट में भी मौजूद होता है. इस स्थिति में लड़कियां जब चॉकलेट खाती हैं तो उन्हें कोको और चीनी से एनर्जी मिलती है. वहीं फिनीलेथाईलामाइन उनके मूड को बदलने में मदद करता है.

3. तनाव कम करने के लिए- आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि लड़कियों में तनाव ग्रसित होने की संभावना लड़कों की तुलना में अधिक होती है. यह बात रिसर्च में भी सामने आई है कि चॉकलेट खाने से तनाव को कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में लड़कियां अपने तनाव को कम करने के लिए चॉकलेट खाना पसंद करती हैं.

4. खुशी के लिए- चॉकलेट खाना तो हम सबको ही पसंद है. चॉकलेट खाने से हम सबको खुशी की अनुभूति होती है. दरअसल चॉकलेट खाने से शरीर में मौजूद खुशी के हार्मोन तेजी से स्रावित होने लगते हैं. यही कारण है कि लड़कियां जाने या अनजाने कारणों से बार-बार चॉकलेट खाना पसंद करती हैं.

5. चॉकलेट की चाह- यह बात सही है कि लड़कियां मोटा हो जाने के डर से मीठा खाने से परहेज करती हैं. लेकिन चॉकलेट की चाह उन्हें यहां पर कमजोर कर देती है और वे चॉकलेट खाने से खुद को नहीं रोक पाती हैं.

प्रपोज़ डे पर भेजे अलार्म और टीशर्ट प्रपोजल, देखकर ख़ुशी से उछल पड़ेगा पार्टनर

वैलेंटाइन के खास मौके पर आप भी अपने प्यार को कर सकते हैं यहां जमा

प्रपोज डे पर ऐसी प्यारभरी शायरियों से जीते अपने पार्टनर का दिल