काठमांडू संबंधों को अपग्रेड करने के लिए नेपाल जाएंगे चीनी राज्य पार्षद
काठमांडू संबंधों को अपग्रेड करने के लिए नेपाल जाएंगे चीनी राज्य पार्षद
Share:

भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला के कुछ दिनों बाद काठमांडू की यात्रा से लौटे। अब चीन के रक्षा मंत्री वेई फ़ेंगहे बीजिंग और काठमांडू के बीच द्विपक्षीय संबंधों का समर्थन करने के लिए, रविवार को एक दिन की यात्रा के लिए भारत के पूर्वी पड़ोसी को भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वेई एक जनरल भी चीनी मंत्रिमंडल में राज्य पार्षद का खिताब रखता है। वेई की यात्रा का महत्व भारत और नेपाल के बीच संबंधों के लिए है। उनके बंधन ने मई में नेपाल के एक नए राजनीतिक मानचित्र के प्रकाशन के बाद और अधिक तनावपूर्ण बना दिया है जहां उसने कालापानी के भारतीय क्षेत्र पर दावा किया है। भारत ने अंततः मानचित्र को अस्वीकार कर दिया, जिस पर श्रृंगला ने इस मुद्दे को हल करने के लिए कई बैठकें कीं। फिर भी, जनरल एमएम नरवाना का दावा 'किसी और के इशारे पर' हो सकता है, जिसने केवल संवेदनाओं को उत्तेजित करने का काम किया है।

बीजिंग नई दिल्ली और काठमांडू के बीच तनाव का फायदा उठाने की कोशिश में है। यह ध्यान देने योग्य है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान नेपाल का कुल विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का 90 प्रतिशत चीन द्वारा प्रतिबद्ध था। पीएलए भी 2019 से लगातार नेपाली सेना को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है।

दिल्‍ली में दशक का सबसे ठंडा नवंबर, अभी और बिगड़ सकते है हालात

मनाली में ठंड ने ली एक व्यक्ति की जान, जीरो डिग्री पर पहुंचा तापमान

शुरू हुई आदित्य नारायण की शादी की रस्में, तिलक सेरेमनी का वीडियो आया सामने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -