दिल्‍ली में दशक का सबसे ठंडा नवंबर, अभी और बिगड़ सकते है हालात

By Nikki Chouhan
Nov 29 2020 02:07 PM
दिल्‍ली में दशक का सबसे ठंडा नवंबर, अभी और बिगड़ सकते है हालात

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी कम से कम 10 वर्षों में, नवंबर में सबसे कम तापमान दर्ज करने के लिए तैयार है। इस पूरे माह दिल्‍ली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के समीप रहा, जबकि औसत न्यूनतम तापमान 12।9 डिग्री सेल्सियस रहा है। IMD के मुताबिक, 1 नवंबर से 29 नवंबर तक, जिलें में न्यूनतम तापमान 10।3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो पिछले एक दशक में सबसे कम है। 

वही बीते वर्ष न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस, 2018 में 13।4 डिग्री सेल्सियस तथा 2017 एवं 2016 में 12।8 डिग्री सेल्सियस था। इस अनुमान से इस वर्ष का नवंबर पिछले वर्षों से अधिक ठंडा रहा। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह इस माह का सातवां दिन है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा है। कल शनिवार को भी दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दायर किया गया था। 

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की आशंका है। IMD के रीजनल फोरकास्टिंग सेंटर के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, 23 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6।3 डिग्री सेल्सियस दायर किया गया, जो नवंबर 2003 के पश्चात् से इस माह का सबसे कम न्यूनतम तापमान था। IMD के अफसरों के मुताबिक, इस माह न्यूनतम तापमान 16 नवंबर को अन्‍य दिनों के मुकाबले में 2-3 डिग्री कम रहा जो कि दिनभर बादल न रहने की वजह से हुआ। बादल हकीकत में धरती से परावर्तित होने वाली सूर्य की गर्मी को कुछ हद तक रोककर रखने का कार्य करते हैं।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया 2020: स्मिथ ने जड़ा जबरदस्त शतक, भारत का है इतने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने कहा- किस तरह से एक किसान को दिलाया महीनों का बकाया पैसा

अमित शाह ने किए भाग्य लक्ष्मी मंदिर के दर्शन, रोड शो में उमड़ी जनता की भारी भीड़