भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री : SCS को लेकर दी भारत को नसीहत
भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री : SCS को लेकर दी भारत को नसीहत
Share:

पणजी : 12 अगस्त से चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत दौरे पर आने वाले है। इससे पहले उन्होने दक्षिणी चीन सागर के मसले पर कहा कि यह भारत को तय करना है कि इस मामले में उसका रुख क्या होगा। वांग तीन दिवसीय यात्रा के तहत भारत पहुंच चुके है। वांग ब्रिक्स के आयोजन स्थल गोवा पहुंच चुके है।

चीनी विदेश मंत्री ने गोवा पहुंचकर गोवा के सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर औऱ राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की। चीन के सरकारी अखबार ने कहा था कि भारत को द्विपक्षीय संबंधों को ठीक रखने के लिए दक्षिणी चीन सागर के विवाद में अनावश्यक रुप से नहीं पड़ना चाहिए। शनिवार को वांग विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे।

दोनों के बीच क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर बात होगी। बातचीत में भारत की एनएसजी सदस्यता की कोशिश को चीन द्वारा बाधित किए जाने का मुद्दा भी उठ सकता है। वहीं दक्षिण चीन समुद्र पर अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल का फैसला आने के बाद बैकफुट पर आया चीन अब भारत से भी मदद चाहता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने बताया कि यदि कोई मंत्री ब्रिक्स के आयोजन स्थल का दौरान करने चाहते, जहां उनके राष्ट्रपति शिरकत करने वाले है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। दरअसल चीन को डर है कि सितंबर में जी-20 समिट में कोई देश साउथ चाइना सी का मुद्दा न उठा दें।

हम बताते है आपको दुनिया के 20 विचित्र फैक्ट्स

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक महिला गैंगेस्टर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -