चीनी विदेश मंत्री  ने कहा अमेरिका हमे उकसा रहा , हम जवाब देने में सक्षम
चीनी विदेश मंत्री ने कहा अमेरिका हमे उकसा रहा , हम जवाब देने में सक्षम
Share:

 

नोम पेन्ह: चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को ताइवान के सवाल पर चीन की गंभीर स्थिति के बारे में विस्तार से बताया। शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लेने और मध्य एशिया की यात्रा का भुगतान करने के बाद वांग ने एक ब्रीफिंग में यह टिप्पणी की।

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने दावा किया कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने चीन के ईमानदार प्रतिनिधित्व के बावजूद बेशर्मी से चीन के ताइवान क्षेत्र का दौरा किया।

इस कार्रवाई ने चीनी लोगों के बीच भयंकर आक्रोश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की व्यापक आलोचना को जन्म दिया है क्योंकि यह खुले तौर पर राजनीतिक उकसावे में संलग्न है, उद्देश्यपूर्ण रूप से चीन की संप्रभुता का उल्लंघन करता है, और एक-चीन सिद्धांत का महत्वपूर्ण उल्लंघन करता है।

यह एक बार फिर प्रदर्शित करता है कि कुछ अमेरिकी सांसद चीन-अमेरिका संबंधों में "संकटमोचक" बन गए हैं और यह कि अमेरिका इस क्षेत्र में स्थिरता और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति का "सबसे बड़ा विध्वंसक" बन गया है।
चीन का पुनर्मिलन अमेरिकियों के दिमाग में भी नहीं आना चाहिए। चीन में ताइवान भी शामिल है। चीन के पूर्ण एकीकरण की ऐतिहासिक प्रवृत्ति और अनिवार्यता। हम "ताइवान की स्वतंत्रता" समर्थक ताकतों को या बाहर किसी भी कमरे में हस्तक्षेप नहीं करने देंगे।

अमेरिका को चीन के आधुनिकीकरण और समृद्धि में बाधा डालने की कल्पनाएं नहीं रखनी चाहिए। चीन ने अपनी विशेष राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप विकास का आदर्श मार्ग खोज लिया है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देशन में 1.4 अरब चीनी लोग चीनी शैली में आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहे हैं।

चीन के विकास में बाधा डालने और उसके शांतिपूर्ण उदय को कमजोर करने के प्रयास में ताइवान के मुद्दे पर विवाद भड़काना पूरी तरह से व्यर्थ है और निस्संदेह विफल होगा।

अमेरिका को भू-राजनीतिक खेलों को प्रभावित करने की कल्पनाओं को आश्रय नहीं देना चाहिए। इसमें कहा गया है कि क्षेत्र के देशों के एकीकृत लक्ष्य शांति, स्थिरता, विकास और सभी के लिए फायदेमंद सहयोग हैं।

21 सैन्य विमानों के साथ अमेरिका की नैन्सी पेलोसी पहुंची ताइवान

ज़ेलेंस्की, नाटो महासचिव ने कीव के लिए सहायता पर की चर्चा

यूक्रेन ने जर्मनी पर धन को अवरुद्ध करने का आरोप लगाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -