उत्तर प्रदेश : चीन को लगा एक और झटका, घरों से हटाए जाएंगे 15 हजार चाइनीज मीटर
उत्तर प्रदेश : चीन को लगा एक और झटका, घरों से हटाए जाएंगे 15 हजार चाइनीज मीटर
Share:

सीमा पर चीन के साथ खूनी संघर्ष के बाद भारत में लगातार विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. हर शहर में चीनी सामनों के ​बहिष्कार की मुहिम छिड़ गई है. जो आगे भी जारी रहने वाली है. वही, यूपी में चीनी बिजली मीटर को हटाने का काम प्रारंभ हो गया है. जिसमें गोरखपुर के 15 हजार मीटर शामिल है. 

ओडिशा की तरफ फिर बढ़ रही बड़ी आफत, IMD ने दी चक्रवाती तूफ़ान की चेतावनी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पॉवर कारपोरेशन के एमडी ने चाइनीज उपकरणों का इस्तेमाल न करने के निर्देश दिए थे. इसे लेकर स्थानीय अफसरों ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्मार्ट बिजली मीटर से वंचित 1.50 लाख कनेक्शनों में से 10 फीसदी कनेक्शनों पर लगे 15 हजार चाइनीज मीटर हटाकर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना बनाई थी. इस लॉकडाउन के कारण उस पर अमल नहीं हो पाया. अब सीमा विवाद को लेकर चीन के प्रति बढ़ते आक्रोश के बीच अब चाइनीज मीटर तत्काल हटाने का निर्णय लिया गया है. अभियंताओं का कहना है कि फिलहाल स्मार्ट बदलने पर रोक लगी है. जैसे ही कॉरपोरेशन से हरी झंडी मिलेगी, पहले चरण में चाइनीज मीटर ही बदले जाएंगे. तबतक ऑनलाइन बिलिंग सिस्टम के माध्यम से मीटर नम्बर के मुताबिक उपभोक्ताओं का नाम-पता भी चिह्नित कर लिया जाएगा. इससे मीटर बदलने में आसानी होगी.अधिकारियों का कहना है कि उपभोक्ता भी अपने परिसर में लगे चाइनीज मीटर की सूचना क्षेत्र के एसडीओ, जेई व एक्सईएन को दे सकते हैं. बता दें कि साल-2012 में ही कॉरपोरेशन ने मकेनिकल व चाइनीज मीटर प्रतिबंधित कर दिए थे.

यूपी में यहां पर हो रहा चाइनीज मीटर का इस्तेमाल 

नगरीय मीटर परीक्षण खण्ड के मुताबिक शहर के बंसतपुर, तुर्कमानपुर, पुराना गोरखपुर, मुफ्तीपुर, बेनीगंज, जाफरा बाजार, खोखा टोला, मिर्जापुर गोड़ियाना टोला समेत अन्य मोहल्लों में करीब 15 हजार कनेक्शनों पर चाइनीज मीटर का इस्तेमाल हो रहा है.

दिल्ली कोरोना पर बोले सिसोदिया - क्वारंटाइन सेंटर जाने की नई व्यवस्था से मुश्किलें बढ़ीं

रेलवे की कोरोना फ्री मशीन, हर तरह के डाक्यूमेंट्स को कर देगी सैनिटाइज

दिल्ली दंगा मामला: सफूरा जरगर को दिल्ली HC से राहत, जमानत मंजूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -