रेलवे की कोरोना फ्री मशीन, हर तरह के डाक्यूमेंट्स को कर देगी सैनिटाइज
रेलवे की कोरोना फ्री मशीन, हर तरह के डाक्यूमेंट्स को कर देगी सैनिटाइज
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे कई अहम कदम उठा रहा है. रेलवे ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग मशीन, ऑटोमेटेड फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर मशीन के बाद अब अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन का इस्तेमाल शुरू किया है.

अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन के माध्यम से किसी भी तरह के डाक्यूमेंट्स को सैनिटाइज किया जा सकता है. रेलवे ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. दरअसल, पश्चिम रेलवे के कोचिंग डिपो, साबरमती द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव की दिशा में एक यह कदम उठाया गया है. जिसके तहत अल्ट्रा वॉइलेट सैनिटाइजिंग मशीन द्वारा किसी भी किस्म की दस्तावेज़/फाइल आदि को सैनिटाइज किया जा सकता है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे निरंतर आधुनिकतम तकनीक का इस्तेमाल कर यात्रियों और रेलकर्मियों को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहा है. हाल ही में उत्तर मध्य रेलवे ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे जैसी बोर्डिंग पास की सुविधा शुरू की है. इसके साथ ही ऑटोमेटिक क्यूआर कोड-बेस्ड टिकट स्कैनिंग सिस्टम लागू किया गया. आपको बता दें कि भारतीय रेलवे यात्रा के दौरान मुसाफिरों को सख्ती से सुरक्षा नियमों का पालन करा रहा है. कोरोना वायरस के चलते लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे स्वचलित मशीनें (Automated Machines) लगा रहा है. 

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें पूरी रिपोर्ट

आसान होगा हवाई सफर ! Air India करने जा रही है ये काम

आतंकीयों का सेना ने जंगल में किया पीछा, हेलीकॉप्टर और ड्रोन की मदद से की तलाशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -