चीन की सेना को लग रहा है हिन्दुस्तान से डर, की हथियारों की मांग
चीन की सेना को लग रहा है हिन्दुस्तान से डर, की हथियारों की मांग
Share:

बीजिंग : चीन की सेना भारत से कांप रही है. उसे डर है कही भारत के सामने कमजोर न पड़ जाए इसलिए उसने भारतीय वायुसेना की ताकत से मुकाबला करने के लिए सरकार से और ज्यादा अधिकार और शक्तियां मांगी हैं. चीन सेना अमेरिका, जापान, ताइवान और वियतनाम की वायुसेनाओं को भी चीन के लिए खतरा मान रही है. चीन की वायुसेना कमान अकादमी की रिपोर्ट में इन देशों को अपनी हवाई सीमा के लिए 2030 तक बड़ा खतरा बन जाने की आशंका जताई है. इसके मद्देनजर चीन की सेना ने सरकार से हवाई निगरानी, हमले की क्षमता बढ़ाने और नई पीढ़ी के बमवर्षकों की मांग की है.

चीन की नौसेना को दूसरा विमानवाहक पोत और उसके लिए नई पीढ़ी के बमवर्षक मिले हैं. इन्होंने दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. अब वायुसेना भी ऐसी ही विकास रणनीति अपना रही है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत सहित विभिन्न देशों से मुकाबले के लिए 9 तरह के सामरिक उपकरणों की आवश्यकता होगी. इनमें हवा में मार करने वाली हाई स्पीड क्रूज मिसाइलें, बड़े परिवहन विमान, ऊपरी वातावरण में जाने लायक एयरशिप जरूरी है.

खुद को कमजोर समझ रही चीनी सेना सरकार के सहयोग से खुद को मजबूत करना चाहती है. आपको बता दे की चीनी सेना का बजट भारतीय सेना के बजट से तीन गुना अधिक है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -