बंगलादेश में आपातकालीन उपयोग के लिए चीन के सिनोपार्म वैक्सीन को मिली मंजूरी

ढाका: बंगलादेश के ड्रग रेगुलेटर ने चीन के सिनोपार्म कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया है। यह घोषणा बांग्लादेश के डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के महानिदेशक मेजर जनरल महबूबुर रहमान ने की। "हमने चीनी निर्मित जैब के लिए आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति जारी कर दी है।" महबूबुर्रहमान ने आगे कहा कि उम्मीद है कि 1-1.5 सप्ताह के भीतर, बांग्लादेश को उपहार के रूप में साइनोफर्म वैक्सीन का एक बैच मिलेगा। 

बांग्लादेशी सरकार ने बुधवार को देश में चीनी और रूसी कोविड-19 टीकों के उत्पादन के प्रस्ताव को हरी झंडी दी। बांग्लादेश की आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने टीकों के उत्पादन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी चीन के सिनोपार्म और रूस के स्पुतनिक वी. शाहिदा अख़्तर, जो कि मंत्रिमंडल की एक वरिष्ठ अधिकारी हैं, ने बुधवार को कहा कि चीनी और रूसी कंपनियों के सहयोग से कई प्रमुख बांग्लादेशी फ़ार्मास्युटिकल कंपनियाँ उत्पादन करेंगी टीके।

यह निर्णय उन दिनों के बाद आया जब ढाका ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के पहले डोज को एक सप्लाई क्रंच पर निलंबित कर दिया। भारत से अगले कोविड-19 वैक्सीन शिपमेंट के समय पर आने के बीच अनिश्चितता, बांग्लादेशी सरकार ने सोमवार से देश भर में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक का संचालन बंद कर दिया। लगभग छह मिलियन लोग अब तक बांग्लादेश में वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त कर चुके हैं।

जो बिडेन ने भारत के लिए 100 मिलियन की पहली आपातकालीन कोरोना सहायता की प्रदान

चीन ने बोस्निया और हर्जेगोविना को कोविड-19 वैक्सीन की 50K खुराक को किया दान

कोरोना काल में Twitter को हुआ भारी इजाफा, वर्ष-दर-वर्ष 20 प्रतिशत की वृद्धि

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -