चीन के Hualong एक परमाणु रिएक्टर का संचालन हुआ शुरू
चीन के Hualong एक परमाणु रिएक्टर का संचालन हुआ शुरू
Share:

चीन के नेशनल न्यूक्लियर कार्पोरेशन के साम्यवादी ने अपनी पहली परमाणु ऊर्जा इकाई की घोषणा की है, जो कि तीसरी पीढ़ी के परमाणु रिएक्टर, ह्युलोंग वन का उपयोग करती है, ने शनिवार को वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया। परमाणु रिएक्टर जो चीन के दक्षिणपूर्वी फुजियान प्रांत के फ़ूक्विंग शहर में स्थित है, को 60 साल की उम्र के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिसमें इसके प्रमुख उपकरण घरेलू रूप से उत्पादित थे।

चाइना नेशनल न्यूक्लियर कॉर्प या CNNC के अनुसार, Hualong No. 1 की प्रत्येक इकाई में 1.161 मिलियन किलोवाट की क्षमता है, इसके साथ ही मामूली रूप से विकसित देशों में 1 मिलियन लोगों की वार्षिक घरेलू बिजली की मांग को पूरा किया जा सकता है। सीएनएनसी के अध्यक्ष यू जियानफेंग ने कहा, "ऑनलाइन हुआलॉन्ग वन के साथ, चीन अब दुनिया में तीसरी पीढ़ी के परमाणु प्रौद्योगिकी के मामले में सबसे आगे है, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और रूस जैसे देशों के साथ।" राष्ट्रपति ने हिंगोंग वन की व्यावसायिक उपयोग को जोड़ा। कार्बन उत्सर्जन को कम करना और 2060 से पहले चीन के कम कार्बन लक्ष्यों जैसे कार्बन न्यूट्रलिटी को प्राप्त करने में मदद करना। एक दूसरा हुआलॉन्ग वन यूनिट इस साल के अंत में पूरा होने वाला है।

ग्वांग्शी स्वायत्त क्षेत्र में चाइना जनरल न्यूक्लियर के फांगचेंगगंग संयंत्र में दो प्रदर्शनों के निर्माण के लिए हुआलॉन्ग वन (एचपीआर 1000) इकाइयों का निर्माण प्रक्रिया में है। इन इकाइयों के 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। सीएनएनसी ने भी फुजियांग प्रांत के झांगझोउ संयंत्र में दो ह्युलोंग इकाइयों पर काम करना शुरू कर दिया है, साथ ही गुआंगडोंग के ताइपलिंग में दो इकाइयों में से पहली इकाई है।

पूर्व खिलाड़ियों ने हॉकी इंडिया के शिक्षा मार्ग पर शुरू किया काम

फ्रांस में भारतीय राजदूत ने टॉलोन में फ्रांसीसी सीमावर्ती नौसेना की संपत्ति का किया दौरा

क्यूबा में हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना, 5 लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -