एक साल के अंदर दुनिया का सबसे रईस देश होगा चीन, जानिए कैसे
एक साल के अंदर दुनिया का सबसे रईस देश होगा चीन, जानिए कैसे
Share:

बीजिंग: कोरोना वायरस के कारण चीन, दुनिया का सबसे रईस देश बनने जा रहा है ? इस प्रकार की चर्चाएं बड़ी तेजी के साथ भारत समेत विश्व के सभी देशों में होने लगी हैं. अमेरिका, जापान, भारत समेत यूरोपीय देशों में कोरोनावायरस के चलते कई माह लाकडाउन की स्थिति बनी रहेगी. वहीं चीन ने कोरोनावायरस से उबर कर अब पूरी दुनिया में मेडिकल सप्लाई समेत विभिन्न वस्तुओं का निर्यात बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया है.

चीन की कंपनियां कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने के लिए विश्वभर के अधिकतर देशों को मदद करने में बढ़-चढ़कर आगे आ रही हैं. लॉक डाउन किम वजह से दुनिया के सारे देश आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. ऐसी स्थिति में चीन आगे बढ़कर विश्वभर के देशों में अपना व्यापार व्यवसाय बढ़ा रहा है. सारी दुनिया के देशों में चीन ही एकमात्र ऐसा देश है, जो लॉकडाउन और कोरोनावायरस के संक्रमण की परिधि से बाहर होकर, सारी दुनिया के देशों को सहायता करने आगे आया है.

वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में चीन को छोड़कर, अमेरिका यूरोप के विकसित देश और विकासशील देश जिसमें दक्षिण अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, दक्षिण एशिया और आसियान के देश पूरी तरीके से चीन पर आश्रित  हो रहे हैं. चीन से शुरू हुए कोरोनावायरस ने सारी दुनिया के देशों को वित्तीय संकट में फंसा दिया है. वहीं चीन के लिए आर्थिक एवं सामरिक मोर्चे पर एक नया मौका खोल दिया है. अब यह कहा जाने लगा है कि 1 साल के भीतर ही चीन दुनिया का सबसे अमीर देश बन जाएगा.

इस परेशान से जूझ रहा केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण

लोगों में छाई खुशी की लहर, लॉकडाउन में इस विमान ने भरी मेलबर्न की उड़ान

इस प्लान से कोरोना की जमीनी हकीकत जान रहे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -