बड़ा खुलासा: डोकलाम पर युद्ध चाहता था चीन
बड़ा खुलासा: डोकलाम पर युद्ध चाहता था चीन
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच कई दिनों से चल रहा डोकलाम विवाद कुछ दिनों पहले सुलझ चूका है. किन्तु हालही में इसके बारे में एक नया खुलासा हुआ है. जिसमे बताया गया है कि डोकलाम मुद्दे पर चीन, भारत से युद्ध करना चाहता था. और इसके लिए उसने भारी संख्या में अपने सैनिक तैनात कर रखे थे. एक किताब में इस बात का खुलासा हुआ है जिसमे कहा गया है कि चीन यहां आर-पार की लड़ाई के लिए पहले से तैयार था और यहां उसने डोकलाम में एक महीने ही भारी संख्या में अपने सैनिक तैनात कर रखे थे. और वह पीछे नहीं हटना चाहता था.

नितिन गोखले की किताब 'सिक्योरिंग इंडिया द मोदी वेः पठानकोट, सर्जिकल स्ट्राइक एंड मोर' में बताया कि चीन ने डोकलाम विवाद शुरू होने से करीब 1 महीने ही सिक्किम के चुंबी घाटी के करीब फरी जोंग इलाके में 12 हजार सैनिक, 150 टैंक और आर्टिलरी बंदूकें तैनात कर रखी थीं. जिसके चलते चीन हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार था. और वह जरूरत पड़ने पर भारत से युद्ध करता.

बता दे कि भारत और चीन के बीच डोकलाम में कई दिनों से विवाद चल रहा था. जिसमे वाद विवाद की स्थिति के साथ ही चीन इस पर अपना कब्ज़ा जमाना चाहता था. किन्तु लगातार कोशिशों के बाद उसे इस सीमा से पीछे हटना पड़ा. भारत के साथ ही डोकलाम के पठार में चीन, सिक्किम और भूटान की सीमाएं मिलती हैं, ऐसे में चीन इस जगह पर अपना अधिकार नहीं जमा सकता है. वही चीन ने इस सीमा से अपनी सेना को हटाने के साथ ही इस मुद्दे पर विराम लगाया था. 

पढ़िए देश-विदेश से जुड़ी छोटी-बड़ी ताज़ा खबरे न्यूज़ ट्रैक पर सीधे अपने मोबाइल पर 

तो क्या अब यह फिल्म 'बाहुबली-2' को देगी टक्कर

चीन ने द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के लिए उठाए कदम - कौसुल जनरल

उत्तर कोरिया के खिलाफ़ चीन ने उठाए कदम

सुषमा स्वराज ने की चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात

तानाशाह किम जोंग का खुला बड़ा राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -