उत्तर कोरिया के खिलाफ़ चीन ने उठाए कदम
उत्तर कोरिया के खिलाफ़ चीन ने उठाए कदम
Share:

बीजिंग : संयुक्‍त राष्‍ट्र के द्वारा उत्तर कोरिया के खिलाफ़ प्रतिबंध लगाने के बाद अब चीन का रुख बदला है.अब चीन भी उत्तर कोरिया तेल निर्यात सीमित कर देगा. इसके अलावा कपड़ा आयात पर भी प्रतिबंध लगाएगा.

उल्लेखनीय है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रतिबंधों के तहत चीन उत्तर कोरिया को तेल निर्यात सीमित कर देगा, चीन के वाणिज्‍य मंत्रालय के अनुसार उत्तर कोरिया को परिष्कृत पेट्रोलियम का निर्यात प्रति वर्ष 2 मिलियन बैरल तक सीमित होगा और तरलीकृत प्राकृतिक गैस की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध 1 जनवरी से प्रभावी हो जाएगा. उत्तर कोरिया को चीनी ऊर्जा की आपूर्ति कम की जाएगी. इसके साथ ही चीन, उत्तर कोरिया से कपड़ा आयात पर भी प्रतिबंध लगाएगा. चीन ही उत्‍तर कोरिया का सबसे बड़ा निर्यातक देश व आखिरी व्‍यापारिक भागीदार है.

बता दें कि पिछले दिनों संयुक्‍त राष्‍ट्र ने उत्‍तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए. इन प्रतिबंधों के जरिए उत्तर कोरिया के आय के स्रोत बंद करने का प्रयास किया गया है. उत्‍तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंध का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया, जिसे चीन और रूस सहित सभी 15 सदस्यों ने मंजूरी दी है. उत्‍तर कोरिया द्वारा लगातार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किये जाने से यह स्थिति निर्मित हुई है. अमेरिका और अंतर्राष्‍ट्रीय दबाव के बावजूद कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपनी जिद पर अड़ा हुआ है.

यह भी देखें

सुषमा स्वराज ने की चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात

तानाशाह किम जोंग का खुला बड़ा राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -