भ्रष्टाचार-विरोधी अभियान में एक लाख अधिकारियों को किया दंडित, राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग की पार्टी के लोगो पर गिरी गाज
भ्रष्टाचार-विरोधी अभियान में एक लाख अधिकारियों को किया दंडित, राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग की पार्टी के लोगो पर गिरी गाज
Share:

भारत के पड़ोसी देश चाइना हमेशा अपने कारनामों की वजह से सुर्खियों में रहता है. बता दे कि  चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफ‍िंग ने चीन की सत्‍तारूढ़ पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) से उत्‍तर पश्चिमी शानक्‍सी प्रांत में अपने दो प्रतिनिधियों को अनुशासन उल्‍लंघन और भ्रष्‍टाचार के आरोप में पार्टी से बर्खास्‍त कर दिया. 2012 में सत्ता में आने के बाद से 66 वर्षीय शी द्वारा शुरू किए गए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत सैकड़ों शीर्ष सैन्य अधिकारियों को या तो बर्खास्त कर दिया गया या उन पर मुकदमा चलाया गया. 

डोनाल्ड ट्रम्प का दावा, दिल्ली में आतंकी हमले की साजिश रचने के जिम्मेदार थे कासिम सुलेमानी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के दर्जनों शीर्ष जनरलों और अधिकारियों को भ्रष्टाचार-विरोधी अभियान के तहत भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए बर्खास्त कर दिया गया है. पूरे चीन में एक लाख से अधिक अधिकारियों को राष्ट्रपति के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग के लिए दंडित किया गया है. आलोचकों का कहना है कि इससे उन्हें अपनी शक्ति को मजबूत करने में भी मदद मिली. शी, वर्तमान में अपने दूसरे पांच साल के कार्यकाल में, माओत्से तुंग के बाद शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे है. वह चीन की सत्तारूढ़ सीपीसी, सेना और राष्ट्रपति पद के प्रमुख हैं। शानक्सी उनका गृह प्रांत है.

चीन में इस बिमारी को लेकर, हांगकांग ने उठाया बड़ा कदम

इस मामले को लेकर शनिवार को सीपीसी केंद्रीय अनुशासन अनुशासन आयोग ने एक बयान में कहा कि शानक्सी प्रांत के प्रमुख झाओ झेंगयोंग और प्रांत के उप गवर्नर चेन गुओकियांग को अनुशासन उल्लंघन और भ्रष्टाचार के लिए बर्खास्त कर दिया गया. प्रांत के पूर्व डिप्टी गवर्नर चेन को भी पार्टी और उनके पद से निष्कासित कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि झाओ अपने आदर्शों और विश्वासों से भटक गए और पार्टी के कार्यों में कोई दिलचस्‍पी नहीं लेते थे.

ईरान यात्रा करने से ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को किया मना, दूसरी एयर स्‍ट्राइक पर अमेरिका ने दिया बयान

यह है 3 एडवेंचर्स टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जंहा ले सकते है छुट्टियों का पूरा आनंद

पाकिस्तान को फिर से मिलिट्री ट्रेनिंग देगा अमेरिका, डोनाल्ड ट्रम्प ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -