चीन तिब्बत में बनाएगा एक और रेल मार्ग
चीन तिब्बत में बनाएगा एक और रेल मार्ग
Share:

बीजिंग। चीन तिब्बत को देश के दूसरे हिस्सों से जोड़ने के लिए एक नया रेल मार्ग बनाने की तैयारी में है। इससे चीन के साथ तिब्बत का जुड़ाव तो बढ़ेगा ही साथ ही भारत के साथ लगने वाली उसकी सीमाओं पर सैनिकों को तुरंत पहुंचाने के उसके रणनीतिक विकल्प भी बढ़ेंगे।

राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और सामाजिक विकास पर 13वीं पंचवर्षीय योजना (वर्ष 2016 से 2020) के मसौदा प्रारूप में कहा गया है कि नया रेल संपर्क तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र के राजधानी शहर ल्हासा और दक्षिण पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू के बीच बनाया जाएगा।

इस मसौदे पर विचार के लिए इसे विधायिका को सौंपा गया है। मंजूरी मिलने के बाद यह योजना इस साल से कार्यान्वित हो सकती है। वर्तमान में किंघाई तिब्बत रेल मार्ग चीन को तिब्बत से जोड़ता है। जिसका परिचालन जुलाई 2006 में शुरु हुआ था। यह दुनिया का सबसे ऊंचा और सबसे लंबा पठारी रेलमार्ग है।

इसकी लंबाई 1956 किमी है। बाद में इसका विकास किया और अब यह तिब्बत के अंदरुनी हिस्से तक है, जो कि भारती की सीमा से बेहद करीब है। केवल रेलमार्ग ही नहीं चीन ने हिमालयी क्षेत्र में 5 हवाई मार्ग भी बनाए है। चीन पहले ही दावा करता आया है कि अरुणाचल प्रदेश तिब्बत का ही हिस्सा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -