चीन ने क्षेत्रीय सुरक्षा को दी धमकी, भारत और म्यांमार के अंदर जब्त किये गए हथियार
चीन ने क्षेत्रीय सुरक्षा को दी धमकी, भारत और म्यांमार के अंदर जब्त किये गए हथियार
Share:

वर्ष 2020 तक भारत के पूर्वोत्तर राज्यों से एके -47, एम -16 और चीनी पिस्तौल सहित अब तक कुल 423 अवैध हथियार जब्त किए गए हैं। विभिन्न खुफिया एजेंसियों को शिकायत है कि चीन म्यांमार सीमा पर विद्रोही समूहों को हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति कर रहा है। "प्रमुख विद्रोही समूहों, विशेष रूप से असम, मणिपुर, नागालैंड और मिजोरम के लोग, चीनी खुफिया एजेंसियों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखते हैं और चीनी लार्जेस और हथियारों से लाभान्वित हुए हैं।" 

खुफिया एजेंसियों ने बताया है कि उत्तर-पूर्व में विद्रोही समूहों का प्रशिक्षण, हथियारों और गोला-बारूद का प्रावधान और निर्वासित आतंकवादियों और नेताओं को शरण देना भारत के खिलाफ चीन के 'द्वि-आतंकवाद' के आवर्ती पहलू हैं। म्यांमार का स्थान एक बहुत ही रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बिंदु पर स्थित है। देश हिंद महासागर के व्यापार मार्गों के लिए एक वैकल्पिक भूमि पुल प्रदान करता है, मलक्का जलडमरूमध्य पर दबाव को कम करता है और प्राकृतिक संसाधनों का एक झुंड है, जो भूमि पर लगे युन्नान के विकास को बढ़ावा देता है। 

लगभग 1 मिलियन डॉलर के कुल मूल्य के चीनी निर्मित हथियारों की एक बड़ी खेप को म्यांमार-थाईलैंड की सीमा के माई सोत जिले में जब्त किया गया। हर साल म्यांमार में बड़ी मात्रा में चीनी हथियार जब्ती होती है। हालांकि, चीन परोक्ष सुरक्षा खतरे पर शिकायतों से इनकार करता है।

अमेरिका के शीर्ष साइबर सुरक्षा अधिकारी क्रिस क्रेब्स को निकाला

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने की ब्रिक्स सहयोग की प्रशंसा

पाकिस्तान कोरोना वैक्सीन की ओर 100 मिलियन डॉलर का किया आवंटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -