चीन में छात्र-छात्राओं को मिली धूप में कंबल लपेटने की सजा

Sep 19 2015 11:08 PM
चीन में छात्र-छात्राओं को मिली धूप में कंबल लपेटने की सजा

बीजिंग. आपको बता दे की चीन में अभ्यास और अनुशासनात्मक कार्रवाई चीन के सैन्य शिक्षा कार्यक्रम का हिस्सा हैं जिसके तहत शारीरिक मजबूती प्रदान करने और देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के नए छात्र-छात्राओं को कड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है। हाल ही में एक ताजा घटनाक्रम के तहत चीन के हुनान प्रांत के एक विश्वविद्यालय ने छात्राओं को एक अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सजा के तौर पर तेज धूप में खुद को कंबल में लपेटने को कहा।

चांग्शा स्थित कॉलेज ऑफ फॉरेन स्टडीज ने सजा के तौर पर अपनी 20 छात्राओं को भारी कंबलों में खुद को ढंककर एथलेटिक ट्रैक पर लेटने को कहा। जब सभी छात्र-छात्रा दंडित हो रहे थे तब उन्हें सैन्य प्रशिक्षण में हिस्सा ले रहे 2,000 से अधिक दूसरे छात्रों ने देखा। व एक चीनी अधिकारी ने इसका बचाव करते हुए कहा की यह अभ्यास केवल पांच मिनट चला था. तथा छात्र कार्य विभाग के उपनिदेशक शी योंग ने कहा की जब यह दोहराया गया था तब मौसम अच्छा था और तापमान 32 डिग्री सेल्सियस था.

इसी बीच एक छात्र ने कहा की हजारों लोगों के सामने (दंडित किया जाना) वास्तव में दुखी करने वाला और शर्मनाक है. में इसकी निंदा करता हु व भावनात्मक स्तर पर लड़कियों के लिए ऐसा दंड सही नहीं है, व कहा की दंडित किए गए छात्र-छात्राओं के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था की जाएगी. व दोहराया की छात्र छात्राओं के साथ जो भी हुआ वह सही नही हुआ.