कोरोनावायरस वैक्सीन की तैयारी में चीन कर रहा है भरपूर प्रयास
कोरोनावायरस वैक्सीन की तैयारी में चीन कर रहा है भरपूर प्रयास
Share:

महामारी के रूप में टीके बनाने के लिए भारी युद्ध छिड़ा हुआ है। चीन में स्टेज 3 क्लिनिकल परीक्षण में चार कोरोनावायरस वैक्सीन आवेदक हैं। चाइनीज सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक अधिकारी ने पारंपरिक  रूप से बताया है कि वर्ष के अंत तक एक पर्याप्त कोरोनावायरस वैक्सीन तैयार की जा सकती है। राज्य फार्मास्युटिकल दिग्गज चीन नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (सिनोफार्मा) और अमेरिका-सूचीबद्ध सिनोवैक बायोटेक राज्य के आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत तीन टीकों का विकास कर रहे हैं, जबकि कैनसिनो बायोलॉजिक्स चौथा विकसित कर रहा है।

11 अक्टूबर को, चीन ने यह भी घोषणा की कि वह COVAX के रूप में ज्ञात कोविद -19 वैक्सीन गठबंधन में शामिल हो रहा है। देश ने गठबंधन के सह-नेता जीएवीआई के साथ एक समझौते को मंजूरी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि टीकों के समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए चीन कंपनी के साथ जुड़ रहा है। "हम टीके के समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए यह ठोस कदम उठा रहे हैं, विशेष रूप से विकासशील देशों के लिए, और आशा है कि अधिक सक्षम देश भी शामिल होंगे और COVAX का समर्थन करेंगे।"

जैसा कि चीन ने जिन देशों के साथ अपने टीकों को साझा करने का वादा किया है, उनकी सूची में वृद्धि जारी है, वैज्ञानिकों का सवाल है कि क्या यह वैक्सीन जल्द ही तैयार होने पर भी पर्याप्त मात्रा में खुराक देने में सक्षम होगा, विज्ञान पत्रिका 'नेचर' पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है। COVAX समुदाय, महामारी संबंधी तैयारी नवाचार और गठबंधन के लिए गठबंधन के साथ मिलकर, गरीब देशों के सबसे कमजोर लोगों को वैक्सीन की 2 बिलियन खुराक प्रदान करने का प्रयास कर रहा है, रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के दवा नियामक को तब तक इंतजार करना होगा। डेटा साबित करते हैं कि टीके उन्हें पूर्ण स्वीकृति देने से पहले सुरक्षित और प्रभावी हैं।

व्हाइट हाउस में डॉक्टर ने यूएस प्रेज़ के स्वास्थ्य को लेकर दिया ये बयान

PoK में फिर सड़कों पर उतरे लोग, इस मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

बीते महीने व्हाइट हाउस द्वारा आयोजित कार्यक्रम था एक "सुपरस्प्रेडर": डॉ. एंथोनी फौसी "

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -