विदेशी मंत्री का बड़ा बयान, कहा- चीन ने क्षेत्रीय स्थिरता व विकास को बढ़ावा देने में...
विदेशी मंत्री का बड़ा बयान, कहा- चीन ने क्षेत्रीय स्थिरता व विकास को बढ़ावा देने में...
Share:

बीजिंग: हाल ही में पुलवामा आतंकी हमले के बाद चीन ने भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता के जरिये तनाव और मतभेद कम करने के प्रयासों में मदद की थी. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अब अपने देश की पर्दे के पीछे से निभाई गई इस भूमिका को उजागर किया है.

2019 में चीन की कूटनीतिक उपलब्धियां: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चीन में सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी के मीडिया में दिए गए इंटरव्यूर में वांग यी ने 2019 में चीन की कूटनीतिक उपलब्धियों के बारे में बताया है. इसी क्रम में वांग यी ने पुलवामा हमले का सीधे तौर पर जिक्र किए बिना कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच जब तनाव चरम पर था तो चीन ने अपने विदेश उपमंत्री कोंग झुआनयू को पाकिस्तान भेजकर उसे संयम बरतने के लिए समझाया था.

चीन ने पड़ोसियों के साथ संबंधों में किया सुधार: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की वांग के इस साक्षात्कार की प्रतियां चीनी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को मीडिया को वितरित कीं. इसमें वांग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच चेन्नई में हुई दूसरी अनौपचारिक वार्ता का जिक्र करते हुए कहा, 'हमने अपने पड़ोसियों के साथ समग्र रूप से संबंधों में सुधार और विकास किया है. राष्ट्रपति चिनफिंग और प्रधानमंत्री मोदी ने चेन्नई में दूसरी सफल शिखर बैठक की और चीन-भारत संबंधों के सतत विकास का मार्ग प्रशस्त किया.' इससे पहले 13 दिसंबर को '2019 में चीन की कूटनीति' विषय पर एक संगोष्ठी में भी वांग ने कहा था कि चेन्नई शिखर बैठक ने भारत-चीन संबंधों के सतत और मजबूत विकास की टोन तय कर कर चुकी है. 

पाक की 'नापाक' करतूत उजागर, भारतीय मिशनों पर हमला करने के लिए फिदायीन हमलावरों को दे रहा ट्रेनिंग

अल-शबाब के 8 आतंकियों को सोमालियाई सेना ने किया ढेर, गवर्नर बोले- नियंत्रण में स्थिति

क्रिसमस के जश्न पर छाया मातम, वाइन पीने से 300 लोग गंभीर बीमार और 11 लोगो की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -