चीन का नया पैंतरा, लद्दाख में तनाव के बाद अब साइबर अटैक की साजिश में जुटा
चीन का नया पैंतरा, लद्दाख में तनाव के बाद अब साइबर अटैक की साजिश में जुटा
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच  गतिरोध की स्थिति लगातार बरकरार है. गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद रिश्ते काफी तनावपूर्ण हो चुके हैं, सेना पर सेना की उपस्थिति भी बढ़ गई है. इस बीच चीन है कि लगातार दगाबाजी कर रहा है और प्रति दिन एक नई चाल के साथ सामने आ रहा है. चीन के साथ पहले ही पैंगोंग लेक के समीप विवाद जारी है, इस बीच चीन ने ईस्टर्न लद्दाख में ही एक और मोर्चा खोला है.

जिस समय दोनों देश की सेनाएं गलवान घाटी में हिंसा के बाद वहां पर तैनात सेना को वापस भेजने के लिए चर्चा कर रही हैं, तब चीन के एक और षड़यंत्र का खुलासा हुआ है. ईस्टर्न लद्दाख के पूर्वी दौलत बेग ओल्डी में चीन लामबंदी कर रहा है. जून महीने में चीनी बेस के पास शिविर और वाहन देखे गए हैं. चीन की तरफ से ये बेस 2016 से पहले ही बनाए गए थे. अब इसकी पुष्टि ताज़ा सैटेलाइट तस्वीरों से भी हुई है, जो दिखाते हैं कि यहां पर कैंप और ट्रैक तैयार हैं.

देपसांग के इस इलाके में 2013 में भी चीन ने घुसपैठ का प्रयास किया था, यही वजह है कि भारत पहले से ही तैयार था. चीन के मुकाबले भारत की आर्मी ने भी यहां अपनी तैनाती बढ़ाई है और चीन को जवाब देने के लिए तैयार है. चीन ने अब भारत पर साइबर वार शुरू कर दिया है. वो भारत की खुफिया जानकारियां हासिल करना चाहता है. महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने चीन की इस साजिश का खुलासा किया है. विभाग ने लोगों को सतर्क किया है. जानकारी के अनुसार , चीन ने पिछले पांच दिनों में भारत पर ताबड़तोड़ साइबर हमला बोला है.

अगले हफ्ते तक एक करोड़ हो सकते हैं कोरोना केस, WHO ने चेताया

नेपाल में सियासी घमासान शुरू, पीएम केपी ओली के इस्तीफे की मांग तेज़

भारत के आक्रामक रवैये से दहशत में पाक, शाह मेहमूद कुरैशी बोले- हमपर हो सकता है हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -