हर साल धीरे धीरे डूबते जा रहा चीन, जानिए ऐसा क्यों
हर साल धीरे धीरे डूबते जा रहा चीन, जानिए ऐसा क्यों
Share:

पिछले बहुत वक़्त से वैज्ञानिक यह चेतावनी दे रहे हैं कि पृथ्वी पर समुद्र का जल स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है. जलस्तर बढ़ने से छोटे-छोटे द्वीप और कई देशों पर आफत भी बरस सकती है. फिलहाल, कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि चीन भी तेजी से डूब रहा है.  बीते वर्ष यानी 2022 में चीन के तटीय समुद्र का स्तर रिकॉर्ड स्तर पर आ चुका है. 1980 में पहली बार मापे जाने के उपरांत से, जलस्तर हर वर्ष औसतन 3.5 मिलीमीटर बढ़ा है. 

चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय में मरीन फोरकास्टिंग और मॉनिटरिंग सेक्शन के प्रमुख वांग हुआ (Wang Hua) का कहना है कि पिछले साल समुद्र का स्तर 1993-2011 के औसत से 94 मिमी ज़्यादा था और यह वैश्विक दर से भी ज़्यादा तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले 11 सालों में, 2012 से 2022 तक, चीन के तटीय समुद्र का स्तर पहली बार दर्ज किए जाने के उपरांत से, सबसे  अधिक था. वांग ने कोई तुलनात्मक आंकड़े नहीं दिए, लेकिन पिछले साल समुद्र के औसत स्तर में 94 मिमी की बढ़ोतरी,  2021 की तुलना में 10 मिमी अधिक थी. उन्होंने यह भी कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण से चीन के तटीय पानी का तापमान तेजी से बढ़ता चला जा रहा है और इसीलिए समुद्र का स्तर बढ़ गया है.

बीते वर्ष  मई में प्रकाशित एक सालाना रिपोर्ट में, चीन ने समुद्र के स्तर में औसत से अधिक तेजी के लिए पानी के बढ़ते तापमान के साथ-साथ, ग्लेशियरों और पोलर आइस कैप्स के पिघलने को जिम्मेदार कहा जाता है. इस रिपोर्ट में ये चेतावनी भी दे दी थी कि समुद्र के स्तर में वृद्धि के दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं. इसमें, तटीय पारिस्थितिक तंत्र का गड़बड़ाना, ज्वारीय फ्लैट्स को हानि और तटीय शहरों में बाढ़ और साल्ट टाइड का खतरा बढ़ना भी जुड़ा हुआ है.

खबरों का कहना है कि चीन की लगभग 140 करोड़ की आबादी का लगभग 45% और देश के आधे से अधिक आर्थिक उत्पादन, तटीय इलाकों से ही आता है. चीन के तट पर शंघाई साजित कई महत्वपूर्ण शहर बसे हुए हैं. शंघाई देश का सबसे विकसित और सबसे अमीर शहर है. हाल ही में नासा (NASA) ने भी एक आकलन किया है इससे पता चलता है कि समुद्र का स्तर केवल 30 वर्ष में 9 सेंटीमीटर से अधिक बढ़ गया है. 1993 के बाद से समुद्र में कुल 9.1 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है. दो वर्ष  पहले ये 0.27 सेंटीमीटर बढ़ा था.  

कुछ समय पहले वर्ल्ड मीटियरोलॉजिकल ऑर्गनाइजेशन (WMO) की रिपोर्ट में भी जानकारी दी जा चुकी है कि दुनिया में यदि  समुद्र का स्तर इसी तरह बढ़ता चला जा रहा है, तो विश्व के बड़े शहर डूब जाएंगे. इन शहरों में मुंबई, शंघाई, ढाका, बैंकॉक, जकार्ता, मापुटो, लागोस, कायरो, लंदन, कोपेनहेगन, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, ब्यूनोस एयर्स और सैनटियागो जैसे शहरों के लिए संकट बढ़ता जा रहा है.

गाय ने दिया दो सिर वाले बच्चे को जन्म, देखने वालों की उमड़ी भीड़

विश्व शतरंज चैंपियनशिप ने राउंड 3 में हार के बाद डिंग नें नेपोमनिशी से हुआ ड्रॉ

यरूशलम के ऑर्थोडॉक्स चर्चों में ईस्टर चर्च की भीड़ पर इजरायल के प्रतिबंधों पर आक्रोश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -