डोकलाम मामले में अमेरिका ने किया हस्तक्षेप, कहा भारत - चीन सीधे बातचीत करे
डोकलाम मामले में अमेरिका ने किया हस्तक्षेप, कहा भारत - चीन सीधे बातचीत करे
Share:

वाशिंगटन : सिक्किम के डोकलाम इलाके में भारत -चीन के बीच बढ़ रहे तनाव को देखते हुए अब अमेरिका ने हस्तक्षेप किया है. पेंटागन ने कहा है कि भारत और चीन ताकत दिखाने के बजाय सीधे बातचीत करके तनाव कम करें.

 उल्लेखनीय है कि डोकलाम में पिछले 36 दिन से भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं.दरअसल ये इलाका एक ट्राई जंक्शन (तीन देशों की सीमाएं मिलने वाली जगह) है. चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं. अब इस मामले ने अमेरिका ने हस्तक्षेप किया है. अमेरिका के रक्षा विभाग के प्रवक्ता गैरी रॉस ने शनिवार को कहा कि हम भारत और चीन की सरकारों को चाहिए कि दोनों ताकत दिखाने के बजाय सीधी बातचीत करें और तनाव को कम करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें.भारत और चीन को शांति के लिए मिलकर काम करना चाहिए.

बता दें कि ये विवाद 16 जून को तब शुरू हुआ था, जब इंडियन ट्रूप्स ने डोकलाम में चीन के सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था.चीन का कहना है कि वह अपने इलाके में सड़क बना रहा है. जबकि भारत ने सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि वह इस इलाके में पीछे नहीं हट सकता. तनाव इतना बढ़ गया है कि सीमा पर दोनों देशों की 60-70 सैनिकों की टुकड़ी 100 मीटर की दूरी पर आमने-सामने हैं. इसी बात को लेकर अब अमेरिका ने हस्तक्षेप किया है.

हालाँकि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जुलाई के अंत में ब्रिक्स बैठक में हिस्सा लेने के लिए बीजिंग जाएंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान डोभाल चीनी पक्ष से सिक्किम सीमा विवाद पर बात कर सकते हैं. ब्रिक्स मीटिंग 27-28 जुलाई को होगी.

यह भी देखें

अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकियों का पनाहगाह देश बताया

चीन ने फिर दी धमकी, हमें अपनी एक इंच ज़मीन भी खोना बर्दाश्त नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -