आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान का साथ दे रहा चीन, लखवी पर कार्रवाई की मांग को नकारा
आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान का साथ दे रहा चीन, लखवी पर कार्रवाई की मांग को नकारा
Share:

संयुक्त राष्ट्र : आखिरकार चीन ने भारत की लाख कोशिशों के बाद भी भारत विरोधी कदम उठा ही लिया। जो चीन भारत को बुद्ध का देश होने की बात कर रहा था जो देश इंडो - चाईना रिलेशन को नए अर्थ में देखने की बात कर रहा था आखिर उसने आतंकियों का साथ ही दिया। आतंकवाद को समर्थन देने वाले और अपनी गोद में खिलाने वाले पाकिस्तान का चीन ने अपनी महत्वाकांक्षा के चलते समर्थन किया। दरअसल चीन ने मुंबई हमले के मास्टरमाईंउ और लश्कर - ए- तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी को मुक्त किए जाने पर निर्णय लिया। इस दौरान उसने संयुक्त राष्ट्र में भारत द्वारा की गई मांग को नकार दिया है। दरअसल भारत ने यूएन से मांग की है कि इस आतंकी के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा कार्रवाई न करने पर पाकिस्तान के विरूद्ध एक्शन लिया जाना चाहिए। इस मांग को चीन द्वारा सहमति नहीं देने से भारत - चीन के रिश्तों में कुछ तल्खी आ गई है।

मामले में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के तौर पर कार्यरत अशोक मुखर्जी ने पाकिस्तानी न्यायालय द्वारा लखवी को छोड़ दिए जाने की बात पर कहा कि लखवी को छोड़ना 1267 संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन है। मामले को लेकर कहा जा रहा है कि इस तरह के प्रतिबंध से जुड़े कदम को अलकायदा और लश्कर - ए - तैयबा समेत आतंकी संगठन से संबंधित व्यक्तियों और इकाईयों पर आरोपित किए जाते हैं। इस आतंकी की रिहाई पर स्वयं अमेरिका, रूस, फ्रांस और जर्मनी जैसे बड़े राष्ट्रों ने चिंता जताई थी।

मगर मामले में पाकिस्तान की धरती का अप्रत्यक्ष उपयोग करने वाले चीन ने इन राष्ट्रों के मंसूबों पर भी पानी फेर दिया। संभावना जताई जा रही है कि चीन को इन राष्ट्रों से भी तल्खी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पाकिस्तान के साथ चीन भी आतंकवाद के ऐसे दंश का साथ देने में लग गया है जो भस्मासुर की तरह स्वयं को समाप्त करने में लगा है। मगर फिर भी चीन पाकिस्तान का साथ न छोड़ने की बात पर अड़ा है और स्वयं को आतंकवाद समर्थित राष्ट्र घोषित करने के पथ पर आगे बढ़ गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -