मुस्लिमों की जबरन नसबंदी करके उनका नरसंहार कर रहा ये देश.., ब्रिटिश ट्रिब्यूनल का खुलासा
मुस्लिमों की जबरन नसबंदी करके उनका नरसंहार कर रहा ये देश.., ब्रिटिश ट्रिब्यूनल का खुलासा
Share:

बीजिंग: चीन में उइगर मुस्लिमों (Uighur muslims) पर सरकारी जुल्म की दास्ताँ बेहद लंबी है। वहाँ मुस्लिमों को सुधारने के नाम पर शिविर बनाए गए हैं, जिनमें उइगर लोगों को कई तरह से प्रताड़ित किया जाता है। यहां तक कि उन्हें दाढ़ी रखने और कुरान पढ़ने से भी रोका जाता है। इसको लेकर विश्व स्तर पर चीन की आलोचना होती रही है। अब ब्रिटेन के एक ट्रिब्यूनल ने कहा है कि चीन अपने पश्चिमी प्रांत शिनजियांग में स्थित उइगर मुस्लिमों का ‘नरसंहार’ (Genocide) कर रहा है।

ब्रिटेन स्थित एक इंडिपेंडेंट ट्रिब्यूनल ने उइगर मुस्लिमों को लेकर चीन पर संगीन इल्जाम लगाया है। उइगर ट्रिब्यूनल के हेड और प्रमुख मानवाधिकार अधिवक्ता सर जेफ्री नाइस क्यूसी ने कहा कि चीन की वामपंथी सरकार उइगर मुस्लिमों की आबादी को कम करने के लिए उन पर जबरदस्ती जन्म नियंत्रण और नसबंदी नीतियों को लागू कर रही है, जो एक प्रकार का नरसंहार है। लंदन स्थित नागरिक स्वतंत्रता के अधिकारों के लिए बने ‘उइगर ट्रिब्यूनल’ ने इसे मुस्लिमों या दूसरे समुदायों के विरुद्ध अंतरराष्ट्रीय अपराध बताया है।

मानवाधिकार वकील नाइस ने इस संबंध में कहा है कि, 'न्यायाधिकरण इन तथ्यों से परिचित है कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना शिनजियांग में उइगरों के एक अहम हिस्से को तबाह करने के इरादे से जन्म को रोकने के उपायों को लागू करके नरसंहार किया है।' बता दें कि नाइस वही वकील हैं, जिन्होंने युद्ध अपराधों और नरसंहार पर सर्बिया के पूर्व राष्ट्रपति स्लोबोडेन मिलोसेविक के लिए अभियोजन पक्ष कि अगुवाई की थी।

बीजिंग के पक्ष में ताइवान के साथ संबंध तोड़ने के लिए चीन ने निकारागुआ की सराहना की

मून जे-इन अपने देश में निजी संस्थाओं को कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है

Omicron पर अमेरिका से आई बड़ी रिपोर्ट, लक्षण और वैक्सीन के असर पर मिली अहम जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -