बीजिंग के पक्ष में ताइवान के साथ संबंध तोड़ने के लिए चीन ने निकारागुआ की सराहना की
बीजिंग के पक्ष में ताइवान के साथ संबंध तोड़ने के लिए चीन ने निकारागुआ की सराहना की
Share:

 

बीजिंग: चीन ने ताइवान के साथ संबंध तोड़ने और बीजिंग के साथ राजनयिक संबंध फिर से शुरू करने के लिए निकारागुआ की प्रशंसा करते हुए इसे "सही कदम" बताया।

रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बीजिंग इस फैसले की सराहना करता है। "निकारागुआ की सरकार ताइवान के साथ तथाकथित "राजनयिक संपर्क" को तोड़ते हुए, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करते हुए, और ताइवान के साथ कोई औपचारिक संबंध या आदान-प्रदान नहीं करने का वादा करते हुए, एक-चीन सिद्धांत को मान्यता देती है और प्रतिबद्ध है। यह है सही निर्णय, जो दुनिया भर के रुझानों के अनुरूप है और व्यापक समर्थन है। यह एक ऐसा विकल्प है जिसका चीन बहुत सम्मान करता है।"

निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोनकाडा ने गुरुवार को एक टेलीविजन बयान में कहा कि उनके देश का प्रशासन समझता है कि दुनिया में केवल एक ही चीन है। निकारागुआ के बयान के साथ, दुनिया में लगभग एक दर्जन राष्ट्र हैं जिनके मध्य अमेरिका में होंडुरस और ग्वाटेमाला सहित ताइवान के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध हैं।

इस तथ्य के बावजूद कि ताइवान और चीन 70 से अधिक वर्षों से अलग-अलग शासित हैं, बीजिंग 24 मिलियन लोगों के लोकतांत्रिक द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और बार-बार "पुनर्मिलन" की अपनी इच्छा व्यक्त करता है, इस तथ्य के बावजूद कि ताइवान  चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा शासित नहीं रहा है ।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इस खबर पर "दुखी और खेद" व्यक्त किया, यह कहते हुए कि यह निकारागुआ के साथ राजनयिक संबंध तोड़ देगा, द्विपक्षीय सहयोग बंद कर देगा और श्रमिकों को निकाल देगा।

मून जे-इन अपने देश में निजी संस्थाओं को कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है

अफगानिस्तान से भारत क्यों लाए जा रहे श्री गुरुग्रंथ साहिब और भगवद गीता ?

Omicron पर अमेरिका से आई बड़ी रिपोर्ट, लक्षण और वैक्सीन के असर पर मिली अहम जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -