Omicron पर अमेरिका से आई बड़ी रिपोर्ट, लक्षण और वैक्सीन के असर पर मिली अहम जानकारी
Omicron पर अमेरिका से आई बड़ी रिपोर्ट, लक्षण और वैक्सीन के असर पर मिली अहम जानकारी
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के केस अमेरिका में भी बढ़ने लगे हैं. अमेरिका में अब तक Omicron के 40 से भी अधिक केस सामने आ चुके हैं. यहां के सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) ने प्रारंभिक डेटा के आधार पर Omicron को लेकर कई जानकारियां दी हैं. CDC चीफ के मुताबिक, जितने लोग भी यहां Omicron से संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से तीन-चौथाई से ज्यादा लोगों को टीका लगा है. हालांकि, ये सभी लोग सिर्फ मामूली रूप से बीमार थे. इनमें से ज्यादातर युवा थे और तक़रीबन एक तिहाई लोगों ने इंटरनेशनल ट्रैवलिंग की थी.

एक इंटरव्यू में CDC की डायरेक्टर डॉक्टर रोशेल वालेंस्की ने बताया कि फिलहाल डेटा बेहद सीमित हैं और एजेंसी इस संबंध में ज्यादा जानकारी जुटाने पर कार्य कर रही है. हाल ही में बूस्टर शॉट्स को स्वीकृति दिए जाने पर वालेंस्की ने कहा कि, 'आमतौर पर हम जानते हैं कि एक वैरिएंट में जितने अधिक म्यूटेशन होंगे, आपको उतनी ज्यादा इम्यूनिटी की आवश्यकता होगी. हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर किसी की इम्यूनिटी मजबूत रहे. हम अपनी गाइडलाइन्स उसी हिसाब से बना रहे हैं.' वालेंस्की ने कहा कि, 'ये बीमारी हल्की है. अब तक जितने भी केस सामने आए हैं, उन सभी में कफ, सीने में जकड़न और थकान जैसे लक्षण ही पाए गए हैं. केवल एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ी, किन्तु अब तक इस वैरिएंट से किसी की भी मौत नहीं हुई है.' CDC का कहना है कि Omicron के कुछ केस समय गुजरने के साथ गंभीर भी हो सकते हैं, क्योंकि अभी इसके डेटा बिल्कुल प्रारंभिक चरण के हैं.

वहीं, WHO के मुताबिक, Omicron वैरिएंट की पहचान गत माह सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में की गई थी. इसके बाद से अब तक 57 देशों में इसके केस मिल चुके हैं. वालेंस्की ने कहा कि Omicron के तीन-चौथाई से ज्यादा मरीजों को वैक्सीन लगी थी और एक तिहाई ने हाल ही में बूस्टर डोज़ भी लिया था. बूस्टर डोज़ के पूरी तरह प्रभावी होने में लगभग दो सप्ताह का वक़्त लगता है. इनमें से कुछ लोगों ने उसी समय अपनी वैक्सीन की खुराक ली थी.

पाक और क्यूबा में पंहुचा Omicron , लोगों के बीच बढ़ी दहशत

एक्स-गर्लफ्रेंड के घर में 'आपत्तिजनक चीज' देख आगबबूला हुआ शख्स, गुस्से में कर डाला ये काम

फिलीपीन सरकार ने 13 दिसंबर से फ्रांस से यात्रा पर रोक लगाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -