चीन में कोरोना वायरस बना मुसीबत, बिगड़ सकती है अर्थव्यवस्था
चीन में कोरोना वायरस बना मुसीबत, बिगड़ सकती है अर्थव्यवस्था
Share:

बीजिंग: लगातार इन दिनों चीन एक नए वायरस के साथ संघर्ष कर रहा है, इससे अब तक 86 से अधिक लोगों की जाने जा चुकी है. वहीं यह भी कहा जा रहा है इस वायरस की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ना तय है. वायरस से चीन की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ना तय है और आर्थिक नुकसान से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है. तो चलिए जानते है इस वायरस से फिलहाल चीन में किन-किन सेक्टरों पर असर पड़ने वाला है.

चीन के लिए ये एक गंभीर मुद्दा: मिली जानकारी के अनुसार अब चीन के लिए कोरोना वायरस एक गंभीर मुद्दा हो गया है. ये माना जा रहा है कि इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पड़ेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे चीन के लिए एक आपातकालीन स्थिति कहा है हालांकि अभी दुनिया के लिए किसी और देश के लिए ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. जानकारों का कहना है कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि इसके गंभीर नतीजे कुछ माह में सामने आ जाएंगे. चूंकि कोरोना वायरस का प्रसार अभी शुरुआती दौर में है इसलिए चीन के आर्थिक मामलों के जानकार फिलहाल कोई आंकड़ा देने की स्थिति में नहीं हैं. 

पर्यटन व्यवसाय: ये पहला मौका नहीं है जब चीन में इस तरह से किसी वायरस के दुनियाभर में चिंता हुई है. अमेरिका, पाकिस्तान, भारत जैसे देशों के नागरिक चीन में रह रहे हैं, अब ये सभी वहां से वापसी कर रहे हैं. यदि इससे पहले इस तरह के वायरसों से हुए नुकसान से तुलना करें तो कुछ अंदाजा ही लगाया जा सकता है. साल 2002-03 के दौरान चीन में सार्स की महामारी फैली थी और इसकी शुरुआत भी चीन में हुई थी, उस दौरान भी चीन को काफी नुकसान हुआ था. 

मनोरंजन सेक्टर: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से मनोरंजन सेक्टर पर भी असर पड़ना तय है. जब से ये वायरस फैला है उसके बाद से लोग घर से बाहर जाकर ऐसी किसी गतिविधि में हिस्सा लेने से बच रहे हैं. जिससे वो भी इस वायरस के संक्रमण में न आ जाएं. लोग अपने घरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी ऐसी एडवायजरी जारी की गई है कि लोग अपने घरों में ही रहें जिससे वो इस वायरस की चपेट में आने से बच सकेंगे. 

तुर्की में नहीं थम रहा भूकंप का कहर, मृतकों की तादाद बढ़ी, 1000 से अधिक घायल

VIDEO: पाक पीएम की 'कातिल मुस्कान' पर फ़िदा हुईं महिला मंत्री, कहा- करिश्माई शख्स हैं इमरान खान

आतंकी हमले का शिकार सैन्य शिविर, 19 लोगों में गवाईं अपनी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -