चीन ने ताइवान के आसपास  सैन्य अभ्यास की घोषणा की
चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास की घोषणा की
Share:

चीन ने घोषणा की कि वह 30 जुलाई को ताइवान के सामने अपने तट पर सैन्य अभ्यास कर रहा था, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी को द्वीप लोकतंत्र की यात्रा करने की संभावित योजनाओं को रद्द करने की चेतावनी देने के बाद, जिसे बीजिंग ने अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में कहा था।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, शासी कम्युनिस्ट पार्टी की सैन्य शाखा, ने फुजियान प्रांत के तट पर पिंगटन द्वीपों के पास सुबह 8 बजे "लाइव-फायर अभ्यास" शुरू किया। सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, रात 9 बजे से। समुद्री सुरक्षा प्रशासन द्वारा जहाजों को इस क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी गई थी क्योंकि इस तरह के प्रशिक्षण में आमतौर पर तोपखाने शामिल होते हैं। एक वाक्य की अधिसूचना में कुछ भी सुझाव नहीं दिया गया है कि शनिवार के अभ्यास में मिसाइल, लड़ाकू विमान या अन्य हथियार भी शामिल होंगे।

पेलोसी ने अभी तक अपनी यात्रा योजनाओं को आधिकारिक नहीं बनाया है, जिससे वह 1997 के बाद से ताइवान की यात्रा करने के लिए सर्वोच्च रैंकिंग वाले अमेरिकी निर्वाचित अधिकारी बन गए हैं। गुरुवार को जो बिडेन के साथ फोन पर चर्चा में, राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उन्हें द्वीप के साथ बीजिंग की बातचीत में "बाहरी हस्तक्षेप" के खिलाफ चेतावनी दी।

चीन का दावा है कि ताइवान को अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रबंधन का कोई अधिकार नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों की यात्राओं को द्वीप के लिए औपचारिक रूप से अपनी दीर्घकालिक वास्तविक स्वतंत्रता की घोषणा करने के लिए प्रोत्साहित करने के रूप में देखा जाता है।
इस हफ्ते, रक्षा मंत्रालय ने वाशिंगटन को चेतावनी जारी की कि वह पेलोसी को अनुमति न दे, जो सरकार के तीन निकायों में से एक के प्रमुख के रूप में बिडेन के समान पद पर हैं, ताइवान की यात्रा करने के लिए। एक प्रवक्ता के अनुसार, पीएलए स्वतंत्रता समर्थक आंदोलन को समाप्त करने के लिए अज्ञात "गंभीर कदम" उठाएगी।

पीएलए ने ताइवान के पास लड़ाकू और बमवर्षक विमानों के अपने उपयोग को बढ़ा दिया है और अतीत में द्वीप पर शिपिंग लेन में मिसाइलों को गोली मार दी है। मुख्य भूमि पर एक गृह युद्ध के बाद जो कम्युनिस्टों द्वारा जीता गया था, ताइवान और चीन 1949 में अलग हो गए।

एक राष्ट्र होने का दावा करते हुए, दोनों सरकारें इस बारे में बहस करती हैं कि राष्ट्रीय नेतृत्व की स्थिति किसे होनी चाहिए। हालांकि उनके पास कोई औपचारिक संबंध नहीं है, वे अरबों डॉलर के व्यापार और निवेश में संलग्न हैं।

दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ पार्टी ने मुद्दों के बीच नीतिगत बैठक शुरू की

पत्नी को मरवाने के लिए दांव पर लगाए 10 लाख, अब मिली उसी पति की लाश

इटली की अर्थव्यवस्था में लगातार हो रही वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -