चीन ने भारत की सीमा पर खोदी सोने की खदान
चीन ने भारत की सीमा पर खोदी सोने की खदान
Share:

दिल्ली: भारत के पडोसी मुल्क चीन ने एक बार फिर सीमा पर अपनी नई हरकतें चालू कर दी है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश से सटी सीमा के निकट अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र में बड़े स्‍तर पर खनन का कार्य शुरू किया है. यहाँ पर एक अखबार के मुताबिक चीन को करीब 40.88 लाख करोड़  के सोने, चांदी और अन्‍य बहुमूल्‍य धातुओं के खनिज मिले हैं. 

 

बता दें कि चीन द्वारा यह खनन परियोजना भारत की सीमा से लगे चीनी क्षेत्र में पड़ने वाले लहुंजे काउंटी में शुरू की गई है. लहुंजे काउंटी क्षेत्र पिछले साल अक्‍टूबर में अचानक चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के कारण चर्चा में आ गया था. हुआ यह था कि यहां के एक चरवाहा परिवार के साथ चीनी राष्‍ट्रपति ने पत्राचार किया था. यह परिवार आबादी के लिहाज से चीन के सबसे दूरस्‍थ और छोटे कस्‍बे युमाई में रहता है जो एकदम अरुणाचल प्रदेश के निकट ही है.

 

शी जिनपिंग ने  अपने खत में चरवाहा परिवार के पिता और उनकी दो बेटियों से अपने कर्तव्‍यों के निर्वाह और चीन के प्रति वफादारी दिखाने के लिए आभार व्‍यक्‍त किया था. इसके साथ ही लहुंजे के लोगों से अपनी जड़ों से जुड़ाव की गुजारिश की थी ताकि इस क्षेत्र का विकास राष्‍ट्रीय हित में हो सके.

अक्सा का यह गाना बना भारत का सबसे ज्यादा बार देखा जाने वाला गाना

B'day Spl : 42 की उम्र में भी बेहद हॉट हैं ये एक्ट्रेस, मिसेज वर्ल्ड का ताज किया है अपने नाम

धोनी ने अपने नाम किया एक और विश्व रिकॉर्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -