बालों के फायदेमंद है चिया सीड्स, बनेंगे लम्बे और घने

बारिश का सीजन हो या गर्मी, हर मौसम में बाल खास देखभाल मांगते हैं. बालों को अधिक दिनों तक नहीं साफ करने से स्कैल्प पर प्रदूषण, धूल-गंदगी जमा हो जाते हैं, जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं. जड़ से कमजोर हो जाते हैं. इसके बाद बाल टूटने लगते हैं और बालों का झड़ना हर किसी को परेशान कर देता है. बाल डल और ड्राई नजर आते हैं. ऐसे में जरूरी है बालों की सही तरीके से देखभाल करना. मजबूत और शाइनी बाल पाना चाहती हैं, तो चिया सीड्स आपके लिए कारगर साबित हो सकती है. चिया सीड्स में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे फाइबर, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, मैगनीज, फॉस्फोरस, जिंक, पोटैशियम, विटामिन बी 1 और बी 2 आदि. आज हम बताने जा रहे हैं इसी के कुछ लाभ. 

बाल नहीं होते सफेद- आजकल जिसे देखो वह असमय सफेद होते बालों से परेशान है. इसकी वजह है बढ़ता प्रदूषण और पोषण की कमी. चिया सीड्स में जिंक होता है, जो बालों को कुदरती तरीके से बढ़ने में मदद करते हैं. बालों को असमय सफेद होने से रोकते हैं.

बालों का झड़ना रोके- चिया सीड्स में एमिनो एसिड्स होते हैं जो प्रोटीन बनाने के काम आते है. इनमें पर्याप्त जिंक, पोटैशियम और मैग्नीशियम बालों की जड़ों को मजबूत करता है. यह हर रोम से गंदगी साफ करता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है.

बालों को करे लंबा- बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं. ऐसे में बालों में प्रोटीन लेबल का बने रहना बहुत जरूरी है. यदि आपके भोजन में प्रोटीन की कमी होगी, तो बाल कमजोर होने लगेंगे. चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों को पोषण देता है. इससे तैयार तेल से बालों को मालिश करें. इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी. बाल जल्दी-जल्दी बढ़ने लगेंगे. आप चाहें तो चिया सीड्स को पानी, नारियल तेल या फिर दूध में भिगोकर रख दें. इससे अपने स्कैल्प पर मसाज करें.

2 हेयर मास्क ऑयली बालों से देंगे छुटकारा, जान लें टिप्स

बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो फल करेंगे मदद, जानें टिप्स

Hair Transplant करवा रहे हैं तो रखें सावधानियां

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -