Hair Transplant करवा रहे हैं तो रखें सावधानियां
Hair Transplant करवा रहे हैं तो रखें सावधानियां
Share:

हेयर ट्रांसप्लांट करवाना अब ट्रेंड बन गया है. हेयर फॉल की परेशानी अब ज्यादा होने लगी है जिसके कारण हेयर ट्रांसप्लांट का ट्रेंड कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है. वो लोग भी जो पूरी तरह से गंजे हो चुके हैं, उनमें भी हेयर ट्रांसप्लांट का क्रेज अधिक देखने को मिल रहा है. इससे आपके नए बाल आने लगते हैं और आपको नया लुक मिलता है. ये किसी भी बीमारी के कारण हो सकता है जो आपको बदतर बना देता है. लेकिन अगर आप ये करवाते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी. 
 
क्लिनिक हो सही
हेयर ट्रांसप्लांट करवाना है, तो किसी भी छोटे-मोटे क्लिनिक में भूलकर भी ना जाएं (Hair Transplant Precautions). अच्छी तरह से लोगों से राय ले लें, जानकारी ले लें कि शहर का सबसे बेहतर हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक कौन सा है, वहीं जाएं. क्लीनिक की गुणवत्ता और जगह दोनों के बारे में जान लेना सबसे जरूरी है. किसी विज्ञापन के झांसे में ना आएं.

हेयर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ
हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले यह जान लें कि डॉक्टर हेयर ट्रांसप्लांट का विशेषज्ञ है या नहीं. हेयर ट्रांसप्लांट एक बेहतर विशेषज्ञ ही कर सकता है, ताकि आपको कोई सेहत संबंधित समस्या ना हो. ध्यान रखें कि आप एक ही बार हेयर ट्रांसप्लांट करवाएंगे बार-बार नहीं.

तकनीकों की सही जानकारी
हेयर ट्रांसप्लांट से पहले आपको तकनीकों के बारें में भी जानकारी होनी चाहिए. इसमें कई तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है. आपके लिए कौन सा बेहतर होगा यह जानना भी जरूरी है. हेयर प्रत्यारोपण के लिए नई तकनीकों में फलिक्यूलर यूनिट हेयर ट्रांसप्लांट (एफयूएचटी) और फलिक्यूलर यूनिट सेपरेशन एक्स्ट्रैक्शन (एफयूएसई) का अधिक इस्तेमाल किया जाता है. इनसे गंभीर से गंभीर स्थिति को आसानी से संभाला जा सकता है.

क्या करें, क्या ना करें
1 सर्जरी करवाने जाएं, तो बालों को अच्छी तरह से धो लें. सर्जरी से पहले हेयर स्‍पा ना करवाएं.

2 ढीले-ढाले कपड़े पहनें ताकि सर्जरी के दौरान कोई समस्या ना आए. सर्जरी के बाद अपने सिर को खुला छोड़ें या फिर जैसा डॉक्टर सलाह दे वैसा ही करें.

3 डायबिटीज के मरीजों को सर्जरी के दिन अपने डॉक्टर से एक बार जरूर मिल लेना चाहिए. इंसुलिन और डायबिटीज की दवाओं का सेवन कैसे करें, यह भी जानना जरूरी है.

4 हेयर ट्रांसप्लांट से पहले एक सप्ताह तक एस्पिरिन या एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन ना करें. किसी गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा है, तो एक बार अपने और हेयर ट्रांसप्लांट एक्सपर्ट से जरूर बताएं.

5 सर्जरी से एक सप्ताह पहले एल्कोहल, धूम्रपान और विटामिन ए, बी आदि सप्लीमेंट्स लेना छोड़ दें.

6 सर्जरी से कुछ समय पहले बालों को कलर करवाने और बालों को कटवाने से भी बचना चाहिए.

इन तरीकों से करें लम्बे बालों की देखभाल, नहीं होगा कोई नुकसान

ड्राई हेयर्स के लिए अपनाएं इजी टिप्स, बनाएंगे स्मूथ

मानसून के समय अपने बालों के लिए ये हेयर स्टाइल्स हो सकती हैं बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -