2 हेयर मास्क ऑयली बालों से देंगे छुटकारा, जान लें टिप्स
2 हेयर मास्क ऑयली बालों से देंगे छुटकारा, जान लें टिप्स
Share:

बाल धोने के बाद भी हर दो दिन में आपके बाल ऑयली हो जाते हैं. इससे आपका लुक खराब हो जाता है और आपके बाल भी ठीक से सेट नहीं होते. ऑयली हेयर्स के कारण आपके लुक में कमी दिखाई देती है. बालों का टेक्सचर चाहे जो भी हो, अगर सही तरह से उनकी देखभाल न की जाए तो बाल संबंधी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऑइली बाल होने पर तो काफी दिक्कतें आती हैं. आज हम इसी से जुड़े कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. बालों के लिए यहां 2 मास्क बताए जा रहे हैं-

ऐपल साइडर विनिगर मास्क: ऑइली बालों के लिए ऐपल साइडर विनिगर मास्क बेहद कारगर माना जाता है. इसके लिए ऐपल साइडर विनिगर में थोड़ा सा लैवेंडर या फिर कोकोनट ऑइल मिलाएं और फिर इससे स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करें. मसाज करने के 2 घंटे बाद किसी अच्छे नैचरल शैंपू से बाल धो लें. इसके बाद बालों में अच्छी तरह से नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब साफ पानी से बाल धो लें. इस मास्क को हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं. कुछ ही वक्त में ऑइली बाल नॉर्मल टेक्सचर वाले हो जाएंगे. 

एलोवेरा हेयर मास्क: एलोवेरा न सिर्फ ऑइली स्किन के लिए रामबाण इलाज है, बल्कि ऑइली बालों के लिए भी यह एक बेस्ट और नैचरल ट्रीटमेंट है. एलोवेरा में मिनरल्स, अमीनो ऐसिड्स और ढेरो विटमिन्स होते हैं जो बालों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. यह न सिर्फ बालों की ग्रोथ में मदद करता है बल्कि उन्हें झड़ने से भी रोकता है. ऑइली स्कैल्प से निजात पाने के लिए एलोवेरा की एक पत्ती लें और उससे गूदा निकालकर एक अच्छी तरह से पीस लें. इसमें 4-5 बूंदे नारियल का तेल और 1 नींबू का रस मिला लें. इस मिक्सचर को बालों में अच्छी तरह से लगाएं और फिर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैंपू कर लें. इस मास्क को हफ्ते में 3-4 दिन लगाएं. 

इन ही बातों का रखें-

1- जंक फूड और तली-भुनी चीजों से दूर रहें. विटमिन्स और मिनरल्स से भरपूर चीजें खाएं. मौसमी फल और जूस लें. 

2- हफ्ते में 2-3 बार शैंपू करें और कंडीशनर बिल्कुल भी न लगाएं. 

3- ड्रायर का कम से कम इस्तेमाल करें और स्ट्रेस से जितनी दूरी बना सकें, बनाएं. 

4- प्रॉपर नींद लें और बालों को गंदगी से जितना बचा सकती हैं बचाएं. 

5- हफ्ते में कम से कम एक दिन बालों में दही और मेथी जरूर लगाएं. इससे बालों की गंदगी तो निकलेगी ही, अतिरिक्त ऑइल भी निकल जाएगा. 

बालों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो फल करेंगे मदद, जानें टिप्स

Hair Transplant करवा रहे हैं तो रखें सावधानियां

बाल झड़ना बताते हैं आपके शरीर में है खून की कमी, जानें ऐसे ही लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -