हर साल 20000 लोगों को अयोध्या ले जाएगी छत्तीसगढ़ सरकार, शुरू की श्री राम लला दर्शन योजना
हर साल 20000 लोगों को अयोध्या ले जाएगी छत्तीसगढ़ सरकार, शुरू की श्री राम लला दर्शन योजना
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसले में घोषणा की है कि वह हर साल लगभग 20,000 लोगों को अयोध्या की तीर्थ यात्रा पर ले जाएगी। बुधवार 10 जनवरी को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने "श्री राम लला दर्शन योजना" शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें छत्तीसगढ़ के निवासियों को अयोध्या की तीर्थयात्रा पर ले जाया जाएगा, सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस फैसले की जानकारी दी है। 

छत्तीसगढ़ के निवासी जो 18 से 75 वर्ष की आयु के अंतर्गत आते हैं, जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा आयोजित फिटनेस टेस्ट को पास करने के बाद यात्रा के लिए पात्र होंगे। योजना के पहले चरण में केवल 55 वर्ष से अधिक आयु वाले निवासी शामिल होंगे। यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO), छत्तीसगढ़ द्वारा एक ट्वीट में साझा की गई। इसके अतिरिक्त, यात्रा में दिव्यांगजनों के परिवार से एक अतिरिक्त सदस्य (विशेष योग्यता वाला व्यक्ति) को अनुमति देने के लिए दिशानिर्देशों को भी मंजूरी दी गई है। सरकार ने आगे बताया कि योजना को चलाने के लिए जिला स्तर पर श्री राम लला समितियां बनाई जाएंगी, जिसके प्रमुख जिला कलेक्टर होंगे। समिति तीर्थयात्रा के लिए आनुपातिक आधार पर लाभार्थियों की पहचान करेगी।

इसके अलावा, छत्तीसगढ़ सरकार का पर्यटन विभाग लाभार्थियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के अधिकारियों के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करेगा। यहां उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पहले भी 22 जनवरी को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम लला की प्रतिष्ठा के अवसर पर 'शुष्क दिवस' मनाने का निर्णय लिया था। सरकार के फैसले की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है और 22 जनवरी में अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक होने जा रहा है।  

सरकार ने बताया कि, 'उस दिन पूरे राज्य में उत्साह का माहौल होगा। दीपावली की तरह, घरों में दीपक जलाए जाएंगे और छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को पूरे राज्य में शुष्क दिवस घोषित करने का निर्णय लिया है।' यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 22 जनवरी को पवित्र शहर अयोध्या में भगवान राम के बहुप्रतीक्षित प्राण-प्रतिष्ठा (अभिषेक) समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है, जहां विभिन्न धाराओं की प्रतिष्ठित हस्तियों के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होने की उम्मीद है। जो प्राण प्रतिष्ठा के दौरान होने वाले वैदिक अनुष्ठानों का नेतृत्व करेंगे।

यहां यह उल्लेख करना उचित है कि छत्तीसगढ़ राज्य भगवान राम के साथ अपने ऐतिहासिक संबंध को संजोता है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने स्वयं अपने वनवास के दौरान आदिवासी हृदय स्थल में कुछ समय बिताया था। इसके अतिरिक्त, जनजाति-प्रभुत्व वाले राज्य को भगवान राम की मां कौशल्या का घर माना जाता है, जो दक्षिण कोशल से संबंधित हैं, यह ऐतिहासिक शब्द उस भौगोलिक क्षेत्र को दर्शाता है जो कमोबेश आधुनिक छत्तीसगढ़ का निर्माण करता है।

'22 जनवरी को अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरेंगे 100 चार्टेड प्लेन..', सीएम योगी बोले- हवाई अड्डे की क्षमता की होगी जांच

जम्मू कश्मीर में हादसे का शिकार हुई महबूबा मुफ़्ती की कार, उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर लिखी ये बात

दिल्ली दंगा: उमर खालिद की याचिका पर सुनवाई फिर टली, किसी दूसरे काम में व्यस्त थे उनके वकील कपिल सिब्बल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -