छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री को लिखा पत्र, एक्साइज ड्यूटी बहाल करने की मांग
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री को लिखा पत्र, एक्साइज ड्यूटी बहाल करने की मांग
Share:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र में, छत्तीसगढ़ को उत्पाद शुल्क को मंजूरी देने का अनुरोध किया है क्योंकि यह राज्य को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए प्रदान किया गया था। भूपेश बघेल ने पत्र में कहा है कि वर्ष 2020-21 कोविद -19 महामारी के कारण बेहद कठिन वित्तीय वर्ष रहा है। इस साल, सभी आर्थिक गतिविधियों पर महामारी के प्रतिकूल प्रभाव के कारण, राज्य के वित्तीय संसाधनों में लगभग 30 प्रतिशत की कमी होने की उम्मीद है।

“वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट में कृषि अवसंरचना विकास उपकर’ लगाने के साथ-साथ पेट्रोलियम उत्पादों, सोने और चांदी और कई अन्य वस्तुओं के उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की गई है। इससे अतिरिक्त नुकसान की आशंका है। बघेल ने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में राज्य को 900 करोड़ से 1,000 करोड़ रु। मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे कहा कि राज्य को अभी तक केंद्र सरकार से 2020-21 वित्तीय वर्ष के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति निधि में 3,700 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त नहीं हुई है।

पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के लिए 60 लाख टन चावल कोटा की घोषणा करने के बाद, केंद्र सरकार ने राज्य के चावल के कोटा में 16 लाख टन की कमी की है, जिसके कारण राज्य द्वारा एकत्र अतिरिक्त धान के निपटान में भारी नुकसान होने की संभावना है राज्य। मुख्यमंत्री ने पत्र में यह भी कहा कि 'कृषि अवसंरचना विकास उपकर' लगाने का निर्णय स्वागत योग्य है, लेकिन उत्पाद शुल्क को कम करने के निर्णय से निश्चित रूप से राज्य के संसाधनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। उत्पाद शुल्क में कटौती से राज्य और इसके लोक कल्याण कार्यक्रम को अतिरिक्त नुकसान होगा। बघेल ने वित्त मंत्री से अनुरोध किया है कि केंद्र की तुलना में राज्य को उपलब्ध सीमित संसाधनों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ को एक्साइज ड्यूटी के रूप में पूर्व-अनुदान राशि प्रदान की जानी चाहिए। यह राज्य को अतिरिक्त वित्तीय नुकसान से बचाएगा।

पुडुचेरी विपक्षी दलों ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

कोच्चि मेट्रो रेल को ड्रोन का उपयोग करने की मिली अनुमति

शबनम की फांसी को लेकर बोले पवन जल्लाद- बस तारीख का इंतजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -