छठ पर इस तरह बनाएं 'ठेकुआ', जानिए इसकी रेसिपी

8 नवंबर से छठ पूजा का आरम्भ हो चूका है। इस पर्व को लेकर व्यक्तियों में भारी उत्साह देखने को मिलता है। वहीं छठ पूजा में चढ़ाए जाने वाले प्रसाद की बेहद अहमियत होती है। इन प्रसादों में एक प्रसाद है ठेकुआ। छठ के अवसर पर ठेकुआ अवश्य बनाया जाता है। वहीं ठेकुआ को खजुरिया एवं ठिकारी के नाम से भी जाना जाता है। इसे बिहार, झारखंड तथा पूर्वी यूपी में बनाया जाता है। वहीं ठेकुआ मिठाई स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है क्योंकि ये गेहूं के आटे से बनाई जाती है तथा इसमें चीनी के बजाय गुड का उपयोग किया जाता है। ये खाने में मीठा एवं कुरकुरा होता है। तो फिर चलिए जानते हैं बिहार की ये लोकप्रिय मिठाई बनाने की रेसिपी।

ठेकुआ बनाने की सामग्री:- 
गेहूं का आटा 500 ग्राम, दो चम्मच घी, गुड़, एक चम्मच इलायची पाउडर, नारियल कद्दूकस किया हुआ आधा कप, रिफाइंड, पानी, सौंफ एक चम्मच।

ठेकुआ बनाने की रेसिपी:- 
ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ अथवा चीनी को पानी में डालें तथा तकरीबन 1 घंटे के लिए बर्तन को रख दें। मगर हम यहां गुड़ का उपयोग करेंगे। यदि गुड़ पूर्ण रूप से न पिघला हो तो उसे गैस पर तेज आंच में पिघला लें। अब गैस को बंद कर गुड़ के घोल को ठंडा होने दें। इस के चलते एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें। तत्पश्चात, इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल, सौंफ, दो चम्मच घी, सौंफ को डालकर अच्छी प्रकार से मिला दें। तत्पश्चात, आटे को गुड़ के बानी से गूंथ लें। इस के चलते ध्यान रखें कि आटा सख्त गूंथा हों। अब इस आटे को लेकर गोल कर दोनों हथेलियों के बीच दबा दें। इसके पश्चात् कढ़ाही में रिफाइन गर्म करें तथा उसमें ठेकुए को गोल्डन होने तक फ्राई करें। इस प्रकार ठेकुआ तैयार हो गया है।

महाराष्ट्र: नवाब मलिक के खिलाफ आज सड़क पर उतरेगी BJP

छठ पूजा को लेकर उत्तराखंड में हुई जबरदस्त तैयारी, गंगाघाटों पर तैनात हुई टीमें

आर्यन खान मामले के गवाह से 11 घंटे तक पूछताछ, हुए चौकाने वाले खुलासे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -