शतरंज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं
शतरंज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं
Share:

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) 2022 के लिए रवाना होने वाली भारतीय टीम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। बातचीत में एथलीटों और उनके कोचों दोनों ने भाग लिया। श्री अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय युवा मामले, खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री, साथ ही खेल सचिव भी उपस्थित थे।

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस, 20 जुलाई को, प्रधान मंत्री ने राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाली भारतीय टीम को शुभकामनाएं भेजीं। तमिलनाडु भी 28 जुलाई से शुरू होने वाले शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी कर रहा है। वह चाहते थे कि वे अपने पूर्वजों की परंपराओं को बनाए रखें और भारत को गौरवान्वित करें। 65 से अधिक प्रतियोगी पहली बार राष्ट्रमंडल में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, उन्होंने घोषणा की, और उनका इरादा उनके लिए एक बड़ा प्रभाव होना था। "अपने पूरे दिल से खेलो, जमकर खेलो, पूरी ताकत से खेलो, और बिना किसी तनाव के खेलो," उसने उनसे कहा।

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्रीयन एथलीट श्री अविनाश साबले से बातचीत के दौरान सियाचिन में भारतीय सेना में सेवा देने वाले एक महाराष्ट्रियन के रूप में उनके जीवन के अनुभवों के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना में अपने चार साल के दौरान उन्होंने बहुत कुछ सीखा। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना में उन्हें जो प्रशिक्षण और अनुशासन मिला है, उससे उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद मिलेगी।

प्रधान मंत्री ने पश्चिम बंगाली भारोत्तोलक अचिंता शुली से पूछना जारी रखा, जो 73 किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हैं, वे अपने शांत व्यवहार के साथ अपने खेल में भारोत्तोलन की ताकत को कैसे मिलाते हैं।

प्रधानमंत्री ने उनसे यह भी पूछा कि वह खेल खेलने से आने वाली चोटों से कैसे निपटते हैं। प्रधान मंत्री ने उनके प्रयासों में उनके अच्छे होने की कामना की और उनके परिवार, विशेष रूप से उनकी माँ और भाई की सराहना की, यह देखने के लिए कि अचिन्ता की सभी आवश्यकताओं को पूरा किया गया था, जिससे उन्हें उस मुकाम तक पहुंचने में मदद मिली, जहां वे अभी हैं।

प्रधानमंत्री ने केरल की बैडमिंटन खिलाड़ी सुश्री ट्रीसा जॉली से बात की। प्रधानमंत्री ने बैडमिंटन खेलने के उनके निर्णय के बारे में पूछा क्योंकि उनका गृहनगर कन्नूर खेती और फुटबॉल के लिए जाना जाता है। प्रधानमंत्री ने झारखंड में जन्मी हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे से बात की. पीएम ने उनके और उनके पिता के हॉकी खेलने के अनुभव के बारे में पूछा।

राष्ट्रमंडल खेल 2022 बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाला है। कुल 215 एथलीट, 19 खेल विषयों में 141 स्पर्धाओं में भाग लेते हुए, राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस वायरल वीडियो को देखने के बाद आप भी कहेंगे- वाह क्या बात है इंडिया

सेंसेक्स निफ्टी में तेजी, यह है आज के टॉप स्टॉक्स

नितिन गडकरी ने शेयर की 1225 किलोमीटर के खूबसूरत कॉरिडोर की तस्वीरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -