कूनो से निकलकर बाघों के इलाके में जा पहुंचा चीता और फिर जो हुआ...
कूनो से निकलकर बाघों के इलाके में जा पहुंचा चीता और फिर जो हुआ...
Share:

श्योपुर: मध्यप्रदेश के श्योपुर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है यहाँ स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के खुले जंगल से नामीबियाई चीता ओबान एक बार फिर भाग निकला है। इस बार वह शिवपुरी के जंगल से होकर माधव नेशनल पार्क में पहुंचा है। मंगलवार को उसकी लोकेशन माधव पार्क के उत्तरी इलाके में चिटौरा-चिटौरी रेंज में प्राप्त हुई है। चीता बहुत वक़्त तक पेड़ की छांव में आराम करता दिखाई दिया।

अफसरों का कहना है कि माधव नेशनल पार्क (Madhav National Park) में टाइगर एवं तेंदुआ भी हैं। ऐसे में चीते ओबान का इनसे आमना-सामना हो सकता है। ऐसी स्थिति में चीते को खतरा भी हो सकता है। इसको लेकर कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन अलर्ट मोड पर है। प्रबंधन चीता ओबान के हर मूवमेंट की खबर वरिष्ठ अधिकारीयों को दे रहा है। चीते की निगरानी के लिए कूनो की एक टीम 12-12 घंटे की शिफ्ट में गाड़ी के साथ उपस्थित है। उनकी सहायता के लिए माधव नेशनल पार्क की टीम भी लगी हुई है। 

अफसरों का कहना है कि जब तक वहां इंसानों की उपस्थिति रहेगी, तेंदुए नहीं आएंगे। ओबान वयस्क चीता है तथा वयस्क चीते को तेंदुए से ज्यादा खतरा नहीं रहता है। फिलहाल दो गाड़ियां मौजूद हैं तो तेंदुआ नहीं आएगा। यहां बैकअप के लिए भी एक गाड़ी रिजर्व रखी गई है। कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के DFO प्रकाश कुमार वर्मा ने कहा कि जिस क्षेत्र  में चीता ओबान पहुंचा है, वहां वह पूर्ण रूप से सुरक्षित है। उस क्षेत्र में टाइगर नहीं हैं। इसलिए अभी ओबान को रेस्क्यू किए जाने की जरुरत नहीं है। साथ ही इस क्षेत्र में चीतों के लिए खाने पीने की भी कोई कमी नहीं है।

कोरोना ने बढ़ाई मुश्किलें! 24 घंटे में देशभर से 10 हजार से अधिक मामले आए सामने

77 वर्षीय बुजुर्ग महिला से उधार मांगे पैसे नहीं दिए तो शख्स ने कर दी हत्या

स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था देह व्यापार का धंधा, अचानक पहुंच गई पुलिस और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -