आखिर क्यों पार्टनर से बेवफाई करने लगते है लोग? स्टडी में हुआ खुलासा
आखिर क्यों पार्टनर से बेवफाई करने लगते है लोग? स्टडी में हुआ खुलासा
Share:

बेवफाई, या धोखा, एक जटिल और संवेदनशील मुद्दा है जो लंबे समय से विवाहित और अविवाहित दोनों रिश्तों में प्रचलित रहा है। हालांकि यह अक्सर प्रतिबद्ध रिश्तों में पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ है, समय के साथ बेवफाई का परिदृश्य विकसित हुआ है, महिलाएं भी विवाहेतर संबंधों में शामिल हो रही हैं। आइये आपको बताते है कि रिश्तों में कब इस तरह की नौबत आ जाती है कि पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड एक दूसरे से अलग किसी और के साथ समय बिताने को पसंद करने लगते हैं। 

भावनात्मक लगाव की कमी
रोमांटिक रिश्तों में बेवफाई में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक भागीदारों के बीच भावनात्मक लगाव की कमी है। कई बार, रोमांटिक रिश्ते में व्यक्ति अपने पार्टनर के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने में विफल हो जाते हैं, जिससे संचार में खराबी आ जाती है। जब भावनात्मक लगाव अनुपस्थित होता है, तो लोग अपने प्राथमिक रिश्ते के बाहर भावनात्मक संतुष्टि की तलाश कर सकते हैं, अक्सर किसी अफेयर के माध्यम से। भावनात्मक अंतरंगता की कमी विभिन्न कारकों से हो सकती है, जैसे संचार मुद्दे, अनसुलझे संघर्ष, या भावनात्मक उपेक्षा। जब व्यक्ति अपने पार्टनर से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ महसूस नहीं करते हैं, तो वे किसी और से सांत्वना और भावनात्मक मान्यता की तलाश कर सकते हैं, जो अंततः बेवफाई की ओर ले जाता है।

यौन इच्छा से संघर्ष
बेवफाई में एक और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रिश्ते के भौतिक पहलू में असंतोष है। यौन संतुष्टि की कमी वैवाहिक संबंधों में तनाव पैदा कर सकती है, जिससे व्यक्ति कहीं और यौन संतुष्टि की तलाश कर सकते हैं। विवाहित रिश्तों में, यौन असंतोष विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें यौन प्राथमिकताओं में अंतर, शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं या यौन आवृत्ति में कमी शामिल है। जब एक साथी यौन रूप से अधूरा महसूस करता है, तो वे रिश्ते के बाहर यौन संतुष्टि की तलाश करने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं। शारीरिक अंतरंगता की यह खोज बेवफाई का कारण बन सकती है, क्योंकि व्यक्ति किसी और के साथ अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं।

असुरक्षा और ईर्ष्या
किसी रिश्ते में असुरक्षा और ईर्ष्या की भावनाएँ भी व्यक्तियों को धोखा देने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। असुरक्षा तब प्रकट हो सकती है जब एक साथी अपर्याप्त महसूस करता है या मानता है कि उसका साथी उसे किसी और के लिए छोड़ सकता है। यह भावनात्मक असुरक्षा पिछले अनुभवों, व्यक्तिगत असुरक्षाओं या बाहरी प्रभावों से उत्पन्न हो सकती है, जैसे कि कुछ मानकों को पूरा करने के लिए सामाजिक दबाव। ईर्ष्या, जो अक्सर असुरक्षा में निहित होती है, व्यक्तियों को उनकी अपर्याप्तता की भावनाओं से निपटने के तरीके के रूप में मामलों में शामिल होने के लिए प्रेरित कर सकती है। वे अपने आत्म-सम्मान को बढ़ाने और अपनी असुरक्षाओं को कम करने के लिए दूसरों से मान्यता और पुष्टि की मांग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यक्ति बदले की कार्रवाई के रूप में धोखा दे सकते हैं, रिश्ते में कथित गलतियों के जवाब में अपने साथी को चोट पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं।

आदतन बेवफाई
कुछ व्यक्तियों के लिए, बेवफाई में शामिल होने की प्रवृत्ति आदतन होती है। उनमें एक रिश्ते के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध न होने का पैटर्न हो सकता है और वे एक साथ कई कनेक्शन बनाए रखना पसंद करते हैं। ऐसे व्यक्ति नए रिश्तों की नवीनता से उत्साह या संतुष्टि प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उनके लिए प्रतिबद्ध साझेदारी में वफादार बने रहना मुश्किल हो जाता है। आदतन धोखेबाज रिश्तों को डिस्पोजेबल के रूप में देख सकता है और एक विवाह को अधिक महत्व नहीं दे सकता है। व्यवहार का यह पैटर्न गहराई तक व्याप्त हो सकता है और इसे बदलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जो अक्सर बेवफाई की बार-बार होने वाली घटनाओं का कारण बनता है।

बेवफाई के परिणाम
बेवफाई के इसमें शामिल व्यक्तियों और रिश्ते दोनों के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। ये परिणाम विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
विश्वास का क्षरण: बेवफाई उस विश्वास को तोड़ देती है जो किसी भी स्वस्थ रिश्ते के लिए मौलिक है। एक बार जब भरोसा टूट जाता है, तो इसे दोबारा बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और घायल पक्ष लंबे समय तक बने रहने वाले संदेह और आशंकाओं से जूझ सकता है।
भावनात्मक आघात: बेवफाई का भावनात्मक प्रभाव गहरा हो सकता है, जिससे विश्वासघात, क्रोध, उदासी और यहां तक कि अवसाद की भावनाएं भी पैदा हो सकती हैं। दोनों साझेदारों को भावनात्मक आघात का अनुभव हो सकता है जिसे ठीक करने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है।
रिश्ते का विघटन: कई मामलों में, बेवफाई रिश्ते के विघटन की ओर ले जाती है, या तो अलगाव या तलाक के माध्यम से। बेवफाई के बाद रिश्ते को दोबारा बनाना एक चुनौतीपूर्ण और अक्सर असफल प्रयास है।
बच्चों पर प्रभाव: यदि विवाह में बेवफाई बच्चों के साथ होती है, तो इसके परिणाम बच्चों पर भी पड़ सकते हैं। अपने माता-पिता के रिश्ते को ख़राब होते देखना बच्चों की भावनात्मक भलाई पर स्थायी प्रभाव डाल सकता है।
स्वास्थ्य जोखिम: बेवफाई स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है, खासकर जब इसमें संभोग शामिल हो। इससे यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) का खतरा बढ़ जाता है और इसमें शामिल सभी पक्षों के स्वास्थ्य को संभावित रूप से ख़तरा हो सकता है।
कानूनी निहितार्थ: कुछ मामलों में, बेवफाई कानूनी जटिलताओं का कारण बन सकती है, खासकर तलाक की कार्यवाही के संदर्भ में। इसका असर बच्चों की कस्टडी, गुजारा भत्ता और संपत्ति बंटवारे से जुड़े फैसलों पर पड़ सकता है।

रोमांटिक रिश्तों में बेवफाई एक जटिल और व्यापक मुद्दा बनी हुई है, जो विवाहित और अविवाहित दोनों जोड़ों को प्रभावित करती है। बेवफाई के पीछे के कारण बहुआयामी हैं और इसमें भावनात्मक अलगाव, यौन असंतोष, असुरक्षा और व्यवहार के अभ्यस्त पैटर्न शामिल हैं। रिश्तों में बेवफाई को दूर करने और रोकने के लिए इन अंतर्निहित कारकों को समझना आवश्यक है। प्रतिबद्ध रिश्तों में व्यक्तियों के लिए खुले संचार, भावनात्मक अंतरंगता को प्राथमिकता देना और बेवफाई में योगदान देने वाले किसी भी मुद्दे को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। विश्वास और अंतरंगता के मुद्दों से जूझ रहे जोड़ों के लिए परामर्श या थेरेपी लेना एक मूल्यवान संसाधन हो सकता है। अंततः, भागीदारों के बीच एक मजबूत और स्वस्थ भावनात्मक संबंध को बढ़ावा देना एक वफादार और पूर्ण रिश्ते को बनाए रखने की कुंजी है, जिससे बेवफाई की संभावना कम हो जाती है।

सीएम केजरीवाल ने किया 'राम राज्य' का जिक्र, बोले- मुफ्त शिक्षा और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा...

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं ढाबा स्टाइल पनीर भुर्जी, खाकर आ जाएगा मजा

जानिए हमें खुद को अच्छा रखने के लिए कितना, कब और कैसे चलना चाहिए...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -