'सियासी लाभ के लिए चौधरी चरण सिंह को दिया गया भारत रत्न..', संजय राउत का आरोप
'सियासी लाभ के लिए चौधरी चरण सिंह को दिया गया भारत रत्न..', संजय राउत का आरोप
Share:

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने भारत रत्न पुरस्कार दिए जाने को लेकर भाजपा सरकार पर अपने हालिया आरोपों से विवाद खड़ा कर दिया है। भारत रत्न, भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऐतिहासिक रूप से व्यक्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र के प्रति उनके असाधारण योगदान के लिए प्रदान किया जाता रहा है।

राउत ने कहा, "भारत रत्न इसके राजनीतिक लाभ को देखकर दिया जाता है। कानून यह है कि एक साल में केवल तीन लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया जा सकता है...पांच लोगों को दिया जा रहा है। यह सब राजनीतिक लाभ के लिए किया जा रहा है।" उनके दावे परंपरा से विचलन का संकेत देते हैं, जो दर्शाता है कि राजनीतिक विचार अब इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयन प्रक्रिया को प्रभावित कर रहे हैं। यह आरोप लगाकर कि भारत रत्न पुरस्कार कथित राजनीतिक लाभ के आधार पर दिए जा रहे हैं, राउत पुरस्कार देने की प्रक्रिया की अखंडता और निष्पक्षता पर गंभीर सवाल उठाते हैं।

इसके अलावा, उनका दावा है कि भाजपा सरकार पांच व्यक्तियों को सम्मानित करके प्रति वर्ष तीन प्राप्तकर्ताओं की कानूनी सीमा की अवहेलना कर रही है, जो भारत रत्न के राजनीतिकरण के बारे में चिंताओं को बल देता है। राउत ने आगे कहा, 'चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है क्योंकि वे चाहते हैं कि जयंत चौधरी उनकी पार्टी में शामिल हों।' राउत द्वारा उद्धृत यह विशिष्ट उदाहरण, जिसमें कथित तौर पर अपने पोते की राजनीतिक निष्ठा को प्रभावित करने के लिए चौधरी चरण सिंह को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था, पुरस्कार प्रणाली के भीतर राजनीतिकरण की सीमा को रेखांकित करता है।

यदि सच है, तो इस तरह की कार्रवाइयां न केवल भारत रत्न की प्रतिष्ठा को कम करती हैं, बल्कि राष्ट्रीय सम्मानों की पवित्रता को बनाए रखने की सरकार की क्षमता में जनता के विश्वास को भी कम करती हैं।कुल मिलाकर, राउत के आरोप भारत रत्न देने की प्रक्रिया में अधिक जांच और जवाबदेही की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह राजनीतिक लाभ के लिए एक उपकरण के बजाय उत्कृष्टता और अखंडता का प्रतीक बना रहे।

'243 सदस्यों के सदन में 200 विधायक तेजस्वी का समर्थन करेंगे', फ्लोर टेस्ट से पहले RJD विधायक का बड़ा दावा

लोकसभा के 387 हुए बर्बाद, फिर भी 97 प्रतिशत रही प्रोडक्टिविटी - स्पीकर ओम बिरला ने दी जानकारी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और विधायक आज अयोध्या जाएंगे, भगवान रामलला के दर्शन की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -