ChatGPT-4 बस होने वाला है लॉंन्च
ChatGPT-4 बस होने वाला है लॉंन्च
Share:

"ChatGPT-4 है ChatGPT-3 से 571 गुना ज़्यादा तेजस्वी"

ChatGPT क्या है ?

ChatGPT एक ऐसा पोर्टल है जहाँ पर आप जो भी सवाल पूछते है, तो उसका उत्तर आपको लिखित रूप में दिया जाता है। ChatGPT को बनाने वाली कंपनी OPEN AI है, जिसका नियंत्रण 'माइक्रोसॉफ्ट' नामक कंपनी करती है। OPEN AI का कहना है की ChatGPT आपके सवालों के जवाब के साथ-साथ अपनी गलती मानने में भी सक्षम है,यह ये तक अनुमान लगा सकती है की आप अगला सवाल उससे क्या पूछने वाले है। ChatGPT एक Chatbot है। यह उन सवालों को भी नकार देता है जिन्हे वह सत्य नहीं मानता है। यह कुछ हद तक गूगल असिस्टेंट की तरह काम करता जिसका इस्तमाल आप चैट करने के लिए कर सकते है। 

ChatGPT 30 नवंबर सत्र 2022 को रिलीज़ हुआ था। और तभी से यह आज तक चर्चा में चल रहा है। 

ChatGPT और Google में क्या अंतर है ? 

जिस तरह आप गूगल से सवाल पूछते है उसी तरह ChatGPT पर भी सवाल पूछते है। पर गूगल आपका जवाब देने के लिए websites का इस्तमाल करता है, दूसरी तरफ ChatGPT जवाब को AI की मदद से जेनेरेट करता है। गूगल websites को रैंक करता है जबकि ChatGPT ऐसा नहिं करता है। 

ChatGPT का क्या इतिहास है ? 

'सेम अल्तमान' और 'एलोनमस्क' ने मिलकर 2015 में ChatGPT की शुरुआत  की थी। तब ये गैर लाभकारी संगठन था। कुछ वक़्त के बाद एलोनमस्क ने इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया था। फिर 30 नवंबर 2022 में माइक्रोसॉफ्ट ने इसे एक Prototype के रूप में लांच किया। OPENAI के CEO( सेम अल्तमान) ने बताया है की ChatGPT ने 1 हफ्ते एक अंदर-अंदर ही 1 मिलियन यूजर को पार कर लिए था। 

ChatGPT-4 के फीचर्स 

बताया जा रहा है की ChatGPT-4, ChatGPT-3 से 571 गुना ज़्यादा शक्तिशाली है। ChatGPT-4 के पास अब यह क्षमता भी होगी के वह अब उत्तर images,music,video के फॉर्मेट में भी दे सकता है। मल्टीमॉडल केपेबलिटी के अलावा ChatGPT-4 से पूछे जाने वाले सवालों की लेट रिस्पॉन्स समस्याओं का भी निवारण कर सकेगा। कहा जा रहा है की अगली जनरेशन का लैंग्वेज मोडल ज़्यादा तेजी से नेचुरल जवाब दे सकेगा। 

"ChatGPT-4 की टेस्टिंग के दौरान इसने यह भी कहा था की यह जीवित होना चाहता है।" 

Bing सर्च भी देखने को मिल सकता है। अभी इसे पूरी तरह नहीं माना जा सकता की यह Bing सर्च से जोड़ा जायेगा या नहीं, इस बात पर अभी विवाद चल रहा है। माइक्रोसॉफ्ट इसको सामने लाने से कतरा रहा है। ChatGPT और बिंग के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट भी अपनी खुदकी प्रोमिथेउस नमक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है। जोकि रियल टाइम डाटा का प्रयोग करके जवाब देता है। 

आधी से भी कम कीमत पर मिल रहा है Galaxy S23 Ultra, जानिए कैसे?

केवल ठंडी हवा ही नहीं बल्कि पानी की फुहार भी फेकता है ये फैन

यदि नए फ़ोन लेने का बना रहे है मन तो चंद दिन और कर लें इंतजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -