Chardham Yatra 2023: अब तक 20 लाख भक्तों ने किए दर्शन, 40 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन
Chardham Yatra 2023: अब तक 20 लाख भक्तों ने किए दर्शन, 40 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन
Share:

देहरादून: इस साल की चारधाम यात्रा में बद्रीनाथ मंदिर के द्वार खुलने के साथ ही श्रद्धालुओं का जत्था उमड़ पड़ा है. रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 20 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने चार धाम की यात्रा कर ली है, जबकि 40 लाख से अधिक पंजीकरण करा चुके हैं. हालांकि, केदार बद्री के रास्ते में भारी बारिश और बर्फबारी की वजह से हरिद्वार और ऋषिकेश से चारधाम यात्रा का पंजीकरण 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया था.

सरकारी सूचना के मुताबिक, हर दिन बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में 60 हजार से ज्यादा तीर्थयात्री पहुँच रहे हैं और दर्शन कर रहे हैं. बता दें कि, 25 अप्रैल को केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले गए और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुला हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व में सबसे ज्यादा चार धाम की यात्रा 7.13 लाख तीर्थयात्रियों का करने का रिकॉर्ड है, मगर इस बार यह रिकॉर्ड पहले ही टूट गया है. पर्यटन विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड की सरकार ने तीर्थयात्रियों की भीड़ पर रोक लगाने के लिए 15 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक लगा दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, चार धाम यात्रा में अभी तक बदरीनाथ की यात्रा 5,80,185 तीर्थयात्री, केदारनाथ की यात्रा 7,13,049 तीर्थयात्री, गंगोत्री का दर्शन 3,94,229 श्रद्धालु, यमुनोत्री की यात्रा 3,64,420 श्रद्धालु और हेमकुंड साहिब का दर्शन 22,691 भक्त कर चुके हैं. यात्रा के नोडल अधिकारी RTO सुनील शर्मा ने जानकारी दी है कि गत वर्ष की तुलना में इस साल अधिक ग्रीन कार्ड बने हैं और यात्रियों में पूर्व की तुलना में अधिक  उत्साह देखा जा रहा है.

'किसी भी माफिया या आपराधिक छवि वाले व्यक्ति को न मिले ठेका..', अफसरों को सीएम योगी के सख्त निर्देश

दिल्ली शराब घोटाला: मनीष सिसोदिया को जेल या बेल ? 5 जून को कोर्ट में होगा फैसला

ओमान में 'नरक' भोग रहीं थी 24 पंजाबी महिलाएं, वापस लाया गया भारत, महिलाओं ने सुनाई दर्दभरी दास्तां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -