जानिए रोटी और चावल में से कौन है ज्यादा फायदेमंद

हमारे लंच, डिनर से लेकर नाश्‍ते तक का हिस्‍सा है। हालांकि, सेहत के लिए फिक्रमंद लोग यह पूछते रहे हैं कि दैनिक दिनचर्या में इनको शामिल करने से हमें कितना पोषण मिलता है या इसे रोजाना खाना सेहतमंद है भी या नहीं। रोटी और चावल, दोनों में कार्बोहाइड्रेट और कै‍लोरी की मात्रा समान रहती है। हालांकि, पोषक तत्‍वों के मामले में रोटी आगे है। रोटी में चावल के मुकाबले ज्‍यादा प्रोटीन और फाइबर है।

इस तरह मौसमी बिमारियों से खुद का करें बचाव

इस तरह से करें इसका सेवन 

हम आपको जानकारी के लिए बता दें चावल आसानी से पच जाता है क्‍योंकि इसमें स्‍टार्च की मात्रा होती है। वहीं, चपाती देर से पचती है। हालांकि, इसकी वजह से आपको देर से भूख लगती है। वजन का ख्‍याल रखने वालों के लिए यह बेहद अहम है। इसी के साथ रोटी में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स मिलते हैं। वहीं, चावल में हमें रोटी जितनी ही आयरन मिलती है। हालांकि, चावल में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा रोटी के मुकाबले कम होती है। चावल में कैल्‍श‍ियम नहीं होता।

कुर्सी पर इस तरह से बैठना आपके लिए भी हो सकता है हानिकारक

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ चावल और गेहूं, दोनों में ग्‍लाइसिमिक इंडेक्‍स एक सा होता है। इसका मतलब है कि दोनों को खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल एक जितना ही बढ़ता है। यानी अगर आप खाने की मात्रा पर नियंत्रण रखते हैं तो इससे ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता कि आप क्‍या खाते हैं। अगर आप एक रोटी और एक छोटी कटोरी चावल खाते हैं तो यह पूरी तरह से सही है। 

इन उपायों से जल्द चमकाएं काली गर्दन

इन गलतियों के कारण होता है कान में दर्द

बीमारी के बाद पर्दे पर वापसी को तैयार इरफान खान, इस डायरेक्टर ने किया खुलासा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -