इन गलतियों के कारण होता है कान में दर्द
इन गलतियों के कारण होता है कान में दर्द
Share:

हमारे कान में कई बार ऐसी दिक्कतें हो जाती हैं जिससे हम परेशान हो जाते हैं. इसके कारण हमे कुछ सुनाई भी नहीं देता और हमे अधिक तकलीफ होने लगती है. कई बार कान में हुआ दर्द असहनीय होता हैं और यह दिमाग की नसों को भी प्रभावित करता हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्य कारण आपकी लापरवाही होती हैं, जो आपको बहरा भी बना सकती हैं. ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे बताने जा रहे हैं. 

* कान की बहुत ज्यादा सफाई करना
कान में थोड़ा सा भी वैक्स होने पर आप इसे तुरंत निकाल देते हैं और कोशिश करते हैं कि आपके कान हमेशा साफ रहें. इसका कारण कान की जरूरत से ज्यादा सफाई भी हो सकता है. दरअसल कान में बनने वाला वैक्स हमारे कानों की सुरक्षा के लिए ही बनता है. कान में बनने वाला ये वैक्स कान के लिए वाटर प्रूफ शील्ड जैसा काम करता है. ज्यादा सफाई से कान से ये सुरक्षा की पर्त हट जाती है जिससे पानी और अन्य संक्रमणकारी बैक्टीरिया कान में पहुंच जाते हैं. इसलिए कान की सफाई करें मगर ऐसा बहुत जल्दी-जल्दी न करें और न ही बहुत गहराई तक की सफाई करें.
 
* कान में संक्रमण के कारण
कान में संक्रमण की समस्या भी हो सकती है. कान में आसानी से तरल पदार्थ प्रवेश कर सकता है, इसके कारण यह कान को संक्रमित कर देता है. कानों में संक्रमण के कारण खसरा, मम्स आदि बीमारियों के कारण भी सुनने की क्षमता प्रभावित होती है. इसलिए जब भी कान में पानी या दूसरा तरल पदार्थ चला जाये तब कानों को अच्छे से साफ जरूर कर लें.

* चोट लगने के कारण
अगर कान में किसी तरह की चोट लग गई है तो इसके कारण भी सुनने की क्षमता कम हो जाती है. जानलेवा घटना जैसे विस्फोट या वाहन चलाते समय कोई दुर्घटना घटित होने से कान में अचानक तेज दर्द हो तो हो सकता है कि कान के पर्दे में छेद हो गया हो. अगर दुर्घटना के समय तेज दर्द हो और फिर सुनाई पड़ना बंद हो जाए तो समझिए की कान के मध्य भाग को नुकसान पहुंचा है.

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

लम्बी उम्र चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -