इस तरह मौसमी बिमारियों से खुद का करें बचाव

मौसमी बिमारियों में लोग डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं और उनसे दवाएं लेते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर दवाएं फ्लू के वायरस पर काम ही नहीं करती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है तो अबकी बार अगर सावधानी हटने पर घर में किसी को फ्लू हो जाए तो डॉक्टर की दुकान पर जाने से पहले अपनी रसोई की तरफ मुड़ जाइएगा। क्योंकि वहां पर कई ऐसी चीजें हैं जो फ्लू से लड़ने में बाहर की दवाओं से ज्यादा कारगर साबित हो सकती हैं।

इन गलतियों के कारण होता है कान में दर्द

इन चीजों का करें प्रयोग 

हम आपको बता दें काली मिर्च में पेपरीन होता है। यह खून के संचारण को ठीक रखता है। उससे खून का संचालन ठीक हो जाता है और हाथ और पांव रिलेक्स हो जाते हैं। इन दोनों को चाय में मिलाकर भी पिया जा सकता है। इसी के साथ अदरक काफी फायदेमंद होती है। इसे शहद के साथ खाया जा सकता है। इसके अलावा अदरक के साथ काली मिर्च को भी मिलाकर चाय के साथ पिया जा सकता है।

बीमारी के बाद पर्दे पर वापसी को तैयार इरफान खान, इस डायरेक्टर ने किया खुलासा

और भी है कई इसके फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें लौंग में गर्मी होती है। यह भी काफी फायदेमंद है। वही इसी के साथ नींबू जीवाणुरोधी, एंटीवायरल है। यह बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ाने के काम आता है। दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, अदरक, देसी घी और तुलसी को मिलाकर एक हर्बल मिक्सर तैयार किया जाता है। यह सर्दी और खांसी में फायदेमंद होता है। जायफल गर्म होता है। यह भी सर्दी और जुखाम में फायदेमंद होता है।

ये हैं ब्रेन स्ट्रोक के संकेत, दिखें तो तुरंत करें इलाज

हफ्ते के सातों दिन पीएं अलग-अलग ज्यूस, शरीर को मिलेंगे पोषक तत्व

स्किन को चमकाना चाहते हैं ये ड्रिंक्स आपके लिए हैं फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -