गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय नहीं करने चाहिए ये काम वरना बच्चे पर पड़ता है गहरा असर
गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय नहीं करने चाहिए ये काम वरना बच्चे पर पड़ता है गहरा असर
Share:

आज 8 नवंबर है और आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है। आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहण काल के दौरान व्यक्ति के आसपास की हर चीज प्रभावित होती है, जिसका व्यक्ति के जीवन पर अच्छा या बुरा प्रभाव जरूर पड़ता है। इससे बचने के लिए ज्योतिष में कई नियम भी बताए गए हैं। वहीं इस दौरान गर्भवती महिलाओं को भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि चंद्रग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ विशेष कार्य नहीं करने चाहिए। आज हम आपको उन्ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

'Mercedes' के सामने खड़े होकर रानी ने दिखाया अपना टशन, कहा- "मैं नहीं तो कौन बे..."

नुकीली चीजें- ग्रहण के दौरान गर्भवती स्त्रियों को नुकीली चीजों जैसे चाकू, कैंची, सूई आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इस नियम का पालन न करने पर होने वाले शिशु के किसी भी अंग को हानि पहुंच सकती है। 

बाहर न जाएं- कहा जाता है ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर के बाहर निकलने से भी बचना चाहिए। जी दरअसल मान्यता है कि गर्भवती महिला अगर ग्रहण देख लेती है तो उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की शारीरिक और मानसिक सेहत पर पड़ता है। इसके चलते शिशु लाल चिन्हों के साथ पैदा होता है या फिर जन्म के बाद बच्चे के शरीर पर कोई न कोई दाग जरूर पड़ जाता है।  

ग्रहण के दौरान बना खाने से बचें- गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बना हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। इस समय में पड़ने वाली हानिकारक किरणें खाने को दूषित कर देती हैं। 

ग्रहण के बाद नहाना चाहिए- ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को नहाना चाहिए क्योंकि इससे उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग हो सकते हैं।

संबंध बनाने से भी बचे- ग्रहण काल के दौरान पति-पत्नी को शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। जी हाँ और ग्रहण के दौरान सोने से, किसी दवा का सेवन करने से और भगवान की मूर्तियों को स्पर्श करने से भी बचना चाहिए। 

हार्मोनल बदलाव- ग्रहण का असर भ्रूण के विकास पर पड़ता है और ऐसा होने से प्रेगनेंट महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव भी आते हैं। जी हाँ और इन बदलावों की वजह से प्रेगनेंट महिला को मूड स्विंग्‍स, एंग्‍जायटी और क्रेविंग होती है।

8 नवंबर को 8:30 बजे से लग जाएगा सूतक, भूल से भी ना करें ये काम

चंद्र ग्रहण पर ग्रहों की चाल से बन रहा अशुभ संयोग, इन राशियों पर पड़ेगा अशुभ प्रभाव

इस दिन लगने जा रहा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन बातों का रखें ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -