ICICI बैंक की पूर्व सीएमडी चंदा कोचर की 78 करोड़ की सम्पूर्ण संपत्ति अटैच
ICICI बैंक की पूर्व सीएमडी चंदा कोचर की 78 करोड़ की सम्पूर्ण संपत्ति अटैच
Share:

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ और एमडी चंदा कोचर और उनके परिवार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी मुंबई स्थित फ्लैट और उनके पति दीपक कोचर की कंपनी की कुछ संपत्तियों को अटैच कर दिया जाता है। वही जब्त की गई कुल संपत्तियों का मूल्य 78 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। इसके अलावा यह कार्रवाई 2012 में ICICI बैंक से विडियोकॉन को मिले 3,250 करोड़ रुपये के लोन मामले के सिलसिले में की गई है। कभी दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं में शामिल रहीं चंदा कोचर कैसे आ गई सवालों के घेरे में, आइये उनके बारे में तफसील से जानते हैं...

कहां हुआ जन्म, शिक्षा
चंदा कोचर का जन्म 17 नवंबर 1961 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। चंदा कोचर का पूरा नाम चंदा दीपक कोचर है। उनकी शुरुआती पढ़ाई जयपुर से हुई।इसके बाद फिर उन्होंने मुंबई के जय हिन्द कॉलेज से आर्ट्स में स्नातक किया। 1982 में स्नातक की डिग्री लेने के बाद उन्होंने मुंबई के जमनालाल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडी से मैनेजमेंट में मास्टर पूरा किया। इसके बाद उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में अपनी शुरुआत की, आईसीआईसीआई बैंक को सफलता के नए आयामों तक पहुंचाने में चंदा का श्रेय माना जाता है। वही चंदा कोचर पद्म विभूषण से सम्मानित हैं। उनके पति का नाम दीपक कोचर है, उनके दो बच्चे हैं-अर्जुन और आरती। चंदा कोचर को रिटेल बैंकिंग पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पुरष्कार मिल चुका है। उन्हें एशियन बैंकर द्वारा पुरष्कार दिया जा चुका है। चंदा कोचर फोर्ब्स लिस्ट में शामिल रही हैं।

1875 करोड़ का घोटाला
जानकारी के लिए बता दें कि यह पूरा घोटाला 1875 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है। इस मामले में ईडी ने चंदा और उनके पति दीपक कोचर से मई 2019 में भी सवाल किए थे और उनके लिए गए थे। खबरों के मुताबिक, कोचर दंपत्ति के पास फिलहाल 900 करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है।

आज ही ख़रीद लें सोना-चांदी, दामों में आई जबरदस्त गिरावट

वीडियोकॉन मामला: ED जब्त कर सकता है चंदा कोचर की संपत्ति, अगले दो दिनों में जारी होगा आदेश !

एयर इंडिया को बेचने के लिए आकर्षक ऑफर ला रही मोदी सरकार, खरीदार भी नहीं कर पाएंगे इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -